Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बहुत गर्मी लग रही है? यहां जानि‍ए आपके आंगन में कब होगी झमाझम बरसात

जानकारों के मुताबिक इस साल भारत में मानसून के शिड्यूल में भारी बदलाव देखने को मिलेगा।

बहुत गर्मी लग रही है? यहां जानि‍ए आपके आंगन में कब होगी झमाझम बरसात
नई दिल्ली. देश में तापमान आसमान छू रहा है। पिछले तीन दिनों में देश भर में गर्मी के कारण मरने वालों की संख्या 500 के पार हो गई है। लोग इस कदर परेशान हैं कि घरों से बाहर निकलने में भी कतरा रहे हैं। कई राज्यों सरकारों ने इस बात का भी ऐलान किया है कि दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक मजदूर काम पर ना जाएं।
मध्य भारत और उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप कुछ ज्यादा है। फिलहाल राहत की कोई भी संभावना नजर नहीं आ रही है। लेकिन यह राहत तभी आएगी जब मानसून आएगा जो कि निश्चित तौर पर सबके लिए अच्छी खबर होगी। ग्लोबल वार्मिंग के कारण पूरे विश्व के साथ-साथ भारत भी इससे अछूता नहीं रह पाया है। इसका असर अब साफ दिखाई देने लगा है।
जानकारों के मुताबिक इस साल भारत में मानसून के शिड्यूल में भारी बदलाव देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के अनुसार भारत में मानसून 16 मई को अंडमान में सबसे पहले दस्तक दे चुका है। बताया जा रहा है कि यहां पर समय से चार दिन पहले ही मानसून अपनी दस्तक दे चुका है।
भारतीय मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक बारिश अपने औसत से कम होगी। जो कि 93% होगा। इसका मुख्य कारण ईएल नैनो वेदर पैटर्न है। जानकारों के अनुसार दक्षिण-पश्चिमी मानसून में आए बदलाव के कारण इस तरह की परिस्थितयां सामने उभर के आ रही हैं। विभाग के अनुसार आसमान में बन रहे उच्च दबाव ना बनने के कारण बारिश में कमी आ सकती है।
इसका सीधा सा अर्थ है कि देश के दक्षिणी भाग वाले लोगों को मानसून के लिए अभी जून के पहले हफ्ते तक तक इंतजार करना पडे़गा। तभी गर्मी से राहत मिल सकेगी। लेकिन देश के बाकी हिस्से के लोगों को इसके लिए थोड़ा लंबा इंजार करना पड़ेगा।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, अन्य जानकारी साथ ही देखें मौसम विभाग का नक्शा -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top