Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

रेलवे टिकट के लिए 500, 1000 के पुराने नोट 24 नवंबर तक चलेंगे

यात्री घर से बैठे-बैठे अनारक्षित टिकटों की बुकिंग कर पाएंगे

रेलवे टिकट के लिए 500, 1000 के पुराने नोट 24 नवंबर तक चलेंगे
नई दिल्‍ली. रेलवे ने टिकटों की खरीद और गाड़ियों में खान-पान सेवा के लिए 1000 और 500 रुपये के प्रतिबंधित नोटों को स्वीकार करने की सुविधा 24 नवंबर आधी रात तक बढ़ाने की सोमवार को घोषणा की।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आठ नवंबर को पाबंदी की घोषणा के बाद सार्वजनिक उपयोग की सेवाओं के लिए इन प्रतिबंधित नोटों के लेन-देन की पहले 11 नवंबर आधी रात तक दी गयी थी। उसे बाद में बढ़ा कर 14 नवंबर कर दिया गया था।
रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस छूट को 24 नवंबर आधीरात तक बढ़ाए जाने के निर्णय के अनुपालन के निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों को दिए जा चुके हैं। लेकिन एहतियात के लिए टिकटों के रिफंड के लिए नकद की बजाय टिकट जमा पावती (टीडीआर) ही जारी किए जाएंगे। 10,000 रुपये से अधिक का रिफंड संबंधित व्यक्ति के बैंक खाते के जरिए किया जाएगा।
ई-वॉलेट्स से करें टिकट बुकिंग
जल्द रेलवे जनरल टिकट (अनारक्षित टिकट) की बुकिंग पेटीएम, जियो मनी और एयरटेल मनी जैसे ई-वॉलेट्स के जरिए करने को मंजूरी दे सकता है। अगर ऐसा हुआ तो आपको जनरल टिकट काउंटर पर लंबी लाइन में लगने से छुटकारा मिल जाएगा, यानी अब आपको बिना किसी परेशानी के टिकट मिल जाया करेगी।
इस वजह से रेलवे ने लिया ये फैसला
दरअसल, भारतीय रेलवे पेपरलेस मोबाइल टिकटिंग कल्चर को बढ़ावा देने के लिए ऐसा फैसला ले सकती है। यानी इसके जरिए यात्री घर से बैठे-बैठे अनारक्षित टिकटों की बुकिंग कर पाएंगे। सूत्रों के मुताबिक रेल मंत्रालय इस सेक्टर को ई-कॉमर्स के जरिए और मजबूत करना चाहता है। वहीं माना जा रहा है कि इस फैसले से रेलवे पर कोई अतिरिक्त आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा, बल्कि इससे रेलवे की आय में ही इजाफा होगा।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top