Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब चलती ट्रेन में हो जाएगा आपका टिकट कंफर्म, जानिए कैसे

वेटिंग लिस्ट के यात्री कंफर्म बर्थ का मैसेज आने पर टीटीइ को दिखा कर यात्रा कर सकते हैं।

अब चलती ट्रेन में हो जाएगा आपका टिकट कंफर्म, जानिए कैसे
X
नई दिल्ली. रेलवे बोर्ड ने सभी रेल यात्रियों को कंफर्म टिकट उपलब्ध कराने की दिशा में कदम उठाया है। इसके तहत ट्रेन खुलने के बाद भी बर्थ खाली रहने की स्थिति में वेटिंग लिस्ट वाले यात्री का टिकिट कंफर्म हो जायेगा और यात्री को एसएमएस के माध्यम से इसकी सूचना मिल जायेगी।
जानकारी के मुताबिक रेलवे बोर्ड ने यात्रियों को कंर्फम टिकिट की सुविधा देने लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। नयी सुविधा के तहत पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) को दुरुस्त किया जा रहा है। इस सुविधा के शुरू होते ही टिकट चार्टिंग स्टेशन के कोटे का बर्थ खाली होने पर ऑटोमेटिक अगले चार्टिंग स्टेशन को ट्रांसफर हो जायेगा। इसका लाभ वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को मिलेगा। वेटिंग लिस्ट के यात्री कंफर्म बर्थ का मैसेज आने पर टीटीइ को दिखा कर यात्रा कर सकते हैं।
रेलवे अधिकारी ने बताया कि पीआरएस को दुरुस्त किया जा रहा है, जिससे चार्ट तैयार होने पर स्वत: अगले चार्टिंग स्टेशन को ट्रांसफर कर दिया जायेगा। इसमें वेटिंग लिस्ट यात्रियों को ऑटोमेटिक टिकट कंफर्म हो जायेगा।
आपको बता दें कि इस सुविधा के लागु होने पर यात्रियों को टीटीइ की मनमानी से जूझना नहीं पड़ेगा। हालांकि जानकारी के अनुसार पटना़ विदशी व एनआरआइ वरिष्ठ नागरिकों को किराये में रियायत नहीं दी जाएगी। तो वहीं रेलवे बोर्ड ने सीनियर सिटीजन कॉन्सेशन नियम में बदलाव किया है। नये नियम के तहत भारतीय वरिष्ठ नागरिकों को परिभाषित किया है। इसके तहत 60 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुष और 58 वर्ष से अधिक उम्र की महिला वरिष्ठ नागरिक होंगे, जिन्हें रेल टिकट किराये में रियायत मिलेगी।
गौरतलब है कि यह नियम केवल भारतीयों पर लागू होगा। बहरहाल यह बदलाव तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी अरविंद कुमार रजक ने बताया कि अब विदेशी या एनआरआइ वरिष्ठ नागरिकों को किराये में रियायत नहीं मिलेगी। इसको लेकर रेलवे बोर्ड ने सोमवार को अधिसूचना जारी कर दी है।
साभार- DNA
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story