Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पेटीएम और एयरटेल मनी से कर सकेंगे ट्रेन की जनरल टिकट बुक

देश में पेपरलेस मोबाइल टिकटिंग का कल्चर तेजी से बढ़ेगा।

पेटीएम और एयरटेल मनी से कर सकेंगे ट्रेन की जनरल टिकट बुक
नई दिल्ली. ई-कॉमर्स कंपनी पेटीएम इन दिनों ऊंचाईयों को छू रही है। नोटबंदी के बाद से सभी लोग पेटीएम से पेमेंट कर रहे हैं। और अब पेटीएम से जनरल टिकट बुक करा सकेंगे। रेलवे बुकिंग काउंटर्स पर भीड़ को कम करने के लिए जियोमनी, एयरटेल मनी और पेटीएम जैसे ई-वॉलेट्स के जरिए अनारक्षित टिकटों की सेल करने पर विचार कर रहा है।
रेलवे के इस कदम के जरिए देश में पेपरलेस मोबाइल टिकटिंग का कल्चर तेजी से बढ़ेगा। आमतौर पर रेलवे स्टेशनों में अब जनरल टिकटों की बुकिंग के लिए ही भीड़ होती है। ऐसे में रेलवे की इस पहल के चलते भीड़ से निजात मिल सकती है। रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, 'हम इस सेक्टर को ई-कॉमर्स के जरिए मजबूत करना चाहते हैं।'
अधिकारी ने कहा कि रेलवे पर इस फैसिलिटी का कोई आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा। इसकी बजाय रेलवे को ई-वॉलेट्स कंपनियों से मिलने वाले कमिशन से अतिरिक्त आय की उम्मीद है। रेलवे अफसर ने कहा कि कई मोबाइल वॉलेट कंपनियां रेलवे की इस योजना के साथ जुड़ने के लिए उत्सुक हैं। हालांकि अब तक किसी कंपनी के साथ बातचीत आखिरी स्तर पर नहीं पहुंची है।
एनबीटी के अनुसार, फिलहाल इन ई-वॉलेट्स के जरिए टैक्सी, सिनेमा और अन्य सेवाओं की ही बुकिंग की जाती रही है। रेलवे अधिकारी ने कहा कि यह फॉर्म्युला रेलवे के अलावा मोबाइल वॉलेट कंपनियों के लिए भी खासा फायदेमंद रहने वाला है। रेलवे में प्रतिदिन करीब 2.3 करोड़ लोग सफर करते हैं। इनमें से महज 6 पर्सेंट लोग ही आरक्षित श्रेणी में यात्रा करते हैं, जबकि बाकी लोग जनरल का ही सफर करते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top