Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

क्रिप्टो करेंसी ''बिटकॉइन'' की कीमत में 14 गुना बढ़ोतरी, देशभर में छापेमारी

बिटकॉइन की कीमतों में पिछले नौ माह में करीब 14 गुना बढ़ोतरी हुई है। पिछले दिनों इसकी कीमत 17,000 डॉलर के पार पहुंच गई थी।

क्रिप्टो करेंसी

कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर रोज नए रिकॉर्ड बना रहे क्रिप्टो करेंसी बिटकाॅइन खरीदारों को आयकर विभाग ने बुधवार को झटका दिया है। इसके तहत आयकर विभाग ने देश में प्रमुख बिटकॉइन एक्सचेंजों में छापेमारी की।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कथित रूप से कर चोरी के मामले में यह कार्रवाई की गई। आयकर विभाग ने यह कार्रवाई आयकर विभाग की धारा 133ए के तहत की है।

इस धारा के तहत कार्रवाई का मकसद निवेशकों और व्यापारियों की पहचान के लिए प्रमाण जुटाना, उनके द्वारा किए गए सौदे, दूसरे पक्षों की पहचान, इस्तेमाल किए गए बैंक खातों आदि का पता लगाना होता है।

इसे भी पढ़ें- बेंगलुरु: IVF क्लिनिक और डायग्नोस्टिक सेंटर में 100 करोड़ के कालेधन का पर्दाफाश

सूत्रों ने बताया कि छापेमारी करने वाली टीमों के पास एक्सचेंज के खिलाफ यह पहली बड़ी कार्रवाई है। एक्सचेंजों के बारे में विभिन्न प्रकार के वित्तीय आंकड़े और अन्य ब्योरे थे।

यहां पड़े छापे

देश में बिटकाॅइन एक्सचेंज के खिलाफ यह पहली बड़ी कार्रवाई है। आयकर विभाग की बेंगलुरु की जांच इकाई की अगुवाई में विभाग की विभिन्न टीमों ने दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोच्चि और गुरुग्राम सहित नौ एक्सचेंज परिसरों में सर्वे का काम किया।

क्या है बिटकॉइन

बिटकॉइन एक आभासी मुद्रा (क्रिप्टो करेंसी) है। देश में इसका विनिमयन नहीं होता। इसके बढ़ते चलन से दुनियाभर के केंद्रीय बैंक चिंतित हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक ने इस तरह की आभासी मुद्रा रखने वाले लोगों को इसके बारे में आगाह किया है। इस साल मार्च में केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने देश और वैश्विक स्तर पर आभासी मुद्राओं पर एक अंतर अनुशासनात्मक समिति का गठन किया था।

10 लाख रुपए के पार

बिटकॉइन की कीमतों में पिछले नौ माह में करीब 14 गुना बढ़ोतरी हुई है। पिछले दिनों इसकी कीमत 17,000 डॉलर के पार पहुंच गई थी। भारतीय मुद्रा में यह आंकड़ा 10 लाख रुपए से अधिक है। इस साल 20 अप्रैल को इसका दाम सिर्फ 1,200 डॉलर था।

Next Story
Share it
Top