Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

वीडियो: राहुल की खाट पंचायत खत्म, ''खाट लूट'' जारी

राहुल ने कहा मजदूरों के अधिकारों को सुरक्षित करना है।

वीडियो: राहुल की खाट पंचायत खत्म,
देवरिया. यूपी में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को पूर्वांचल के देवरिया से दिल्ली के लिए 25 दिनों की किसान यात्रा की शुरुआत कर दी है। राहुल गांधी ने इस बार खाट पंचायत की रणनीति बनाई है। राहुल ने कहा है कि देवरिया से दिल्ली तक 2500 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली इस यात्रा का लक्ष्य सरकारी संसाधनों में गरीबों किसानों और मजदूरों के अधिकारों को सुरक्षित करना है। राहुल ने कहा कि किसानों का खेती में जितना पैसा लगता है, उतना निकलता नहीं है। इस वजह से किसानों को मजदूरी और पलायन के लिए मजबूर होना पड़ता है। राहुल ने मोदी पर निशाना साधते हुए कहा, 'संसद में भी मैंने सवाल पूछा, लेकिन मोदी जी से जवाब नहीं मिला। मैंने पूछा था कि किसान जो दाल 40 रुपये में देता है, बाजार में वह 200 रुपये में मिलती है, ऐसा क्यों है।'
किसानों का कर्ज माफ
पीएम मोदी पर उद्योगपतियों के कर्ज माफ करने का आरोप लगाते हुए राहुल ने आगे कहा, 'मैंने मोदी जी से कहा था कि किसान की रक्षा कीजिए। इसके सबसे पहला तरीका है कर्ज माफ करने का। हमारी सरकार ने 70 हजार करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया था। पिछले साल मोदी सरकार ने बड़े उद्योगपतियों का हजारों करोड़ रुपया माफ किया।' राहुल ने किसानों से उनकी यात्रा का समर्थन करने की अपील करते हुए कहा कि वे उनका साथ देकर अपना दुख और घबराट मोदी जी के कानों तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि वह इसीलिए यह यात्रा कर रहे हैं। मोदी जी को किसानों का दर्द सुनवाया जाएगा।
अखिलेश पर साधा भी निशाना
राहुल ने देवरिया में बंद पड़ी शुगर मिलों के मुद्दे पर राज्य की अखिलेश सरकार को भी निशाने पर लिया। राहुल ने कहा, 'मुझे बताया गया है कि 17 शुगर मिल यहां हुआ करती थीं। यह इलाका एक समय चीनी का कटोरा था। आज सब मिल बंद पड़ी हैं। इसका जिम्मेदार कौन है। इसके लिए यूपी और केंद्र सरकार, दोनों जिम्मेदार हैं। दोनों सरकारे किसान और मजदूर को भूल गई हैं।'

दलित परिवार के साथ घर भोजन

एनबीटी की खबर के मुताबिक, कांग्रेस उपाध्यक्ष अपनी इस यात्रा के दौरान कई इलाकों में रोड शो का भी आयोजन करेंगे। यह किसान यात्रा पहले दो दिन के दौरान देवरिया के अलावा कुशीनगर गोरखपुर संतकबीर नगर और बस्ती के विभिन्न इलाकों से गुजरेगी। राहुल गांधी के कल गोरखपुर के सहजनवां क्षेत्र के सहिजना गांव में आने की सूचना से सरगर्मी बढ़ गई है। इस गांव के किसी दलित परिवार के साथ उनके भोजन करने का कार्यक्रम है। इसके लिए चार नामों को चुना गया है, लेकिन वह किस घर में भोजन करेंगे इसको साफ नहीं किया गया है। मिले संकेत के अनुसार राहुल गांधी अर्जुन के घर पर भोजन कर सकते हैं। गांव में पहुंचे नेताओं ने बातचीत में अर्जुन को ऐसा संकेत दिया है, लेकिन पार्टी की ओर से अभी इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। सहिजना गांव के अर्जुन के पास खेती नहीं है। पहले का मकान गिर चुका है। एक छोटे मकान में परिवार सहित रहते हैं। वह वाहन चलाकर गुजर बसर करते हैं। उन्होंने बताया कि कांग्रेस पार्टी के कुछ लोग उनके पास आए थे। उनका पता ले गए हैं, लेकिन राहुल गांधी उनके ही घर पर भोजन करने आएंगे इस बारे में उन्होंने कुछ नहीं बताया है।

राहुल का आज का कार्यक्रम-
देवरिया के रुद्रपुर विधान सभा के पचलड़ी गांव में किसान मांगपत्र इकट्ठा करने के डोर-टू -डोर कैम्पेन को लॉन्च करेंगे। रुद्रपुर के दूधनाथ बाबा मंदिर मैदान पर खाट सभा को संबोधित करेंगे।
दोपहर 1 बजे देवरिया के लक्ष्मीपुर के सुदामा चौराहा के मीटिंग प्वाइंट पर लोगो से मुलाकात करेंगे।
दोपहर 2 बजे रुद्रपुर मोड से सुभाष चौक होते हुए मालवीय मार्केट तक 2.7 किमी लंबा रोड शो करेंगे।
दोपहर 3.45 बजे रामपुर कारखाना चौराहा के मीटिंग प्वाइंट पर लोगो से मुलाकात करेंगे।
शाम 4.20 बजे कंचनपुर गांव में किसानों से मुलाकात करेंगे।
शाम 4.45 बजे तारकुलवा गांव के मीटिंग प्वाइंट पर लोगों से मुलाकात करेंगे।
शाम 5.15 बजे कुशीनगर जिले के इंट्री प्वाइंट बनवारी टोला पहुंचेंगे।
5.45 बजे कसिया के सिसवा महंत मीटिंग प्वाइंट पर लोगों से मुलाकात करेंगे।
शाम 6.10 कसिया के गांधी चौक पर गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे।
शाम 6.30 बजे लीलावती स्टेडियम, बुद्ध इंटर कॉलेज में खाट सभा को संबोधित करेंगे।
शाम 7.40 बजे कुशीनगर के कोतवाली चौराहा के मीटिंग प्वाइंट पर लोगों से मुलाकात करेंगे।
रात 8.20 बजे गोरखपुर जिले के इंट्री प्वाइंट रामपुर/15 मील चौराहा पर लोगों से मुलाकात करेंगे।
रात 9 बजे कुनहराघाट के मीटिंग प्वाइंट पर लोगों से मुलाकात करेंगे।
रात 9.30 बजे गोरखपुर के सर्किट हाउस पहुंचेंगे।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
hari bhoomi
Share it
Top