Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राष्ट्रपति मैंक्रों से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल की मुलाकात, लोकतंत्र से जुड़े मुद्दों पर हुई चर्चा

भारत यात्रा पर आये फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुअल मैक्रों ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की तथा उनके बीच ‘‘लोकतंत्र से जुड़े विभिन्न'''' मुद्दों पर चर्चा की गयी।

राष्ट्रपति मैंक्रों से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल की मुलाकात, लोकतंत्र से जुड़े मुद्दों पर हुई चर्चा
X

भारत यात्रा पर आये फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुअल मैक्रों ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की तथा उनके बीच ‘‘लोकतंत्र से जुड़े विभिन्न' मुद्दों पर चर्चा की गयी। पार्टी की ओर से यह भी स्पष्ट किया गया कि इसमें राफेल विमान सौदे को लेकर कोई चर्चा नहीं की गयी।

राहुल ने आज स्वयं ट्वीट कर मैंक्रों से अपनी मुलाकात की जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘‘कल मेरी फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमेनुअल मैंक्रों से बातचीत हुई।'
उन्होंने कहा, ‘‘हमारे बीच अपने उदार लोकतंत्र के साझा मुद्दों पर विचार विमर्श हुआ। मुझे उम्मीद है कि इस मुलाकात के बाद संबंध और मजबूत होंगे तथा जलवायु परिवर्तन जैसे वैश्विक चुनौतियों पर उनके साथ आपसी सहयोग बढ़ेगा।'
राहुल ने इस ट्वीट के साथ एक तस्वीर भी टैग की है जिसमें वह, मैक्रों और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह मौजूद हैं। पार्टी ने गत सप्ताह ही यह स्पष्ट कर दिया था कि राहुल और मैक्रो के बीच होने वाली मुलाकात में राफेल सौदे को नहीं उठाया जाएगा।
यह पूछे जाने पर कि क्या राहुल एवं मैक्रों के बीच मुलाकात में राफेल सौदे को उठाया गया, कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला ने संवाददाताओं से कहा कि जब भी भारत में किसी अन्य देश का प्रमुख, प्रधानमंत्री या अन्य मंत्री आते हैं तो वे विपक्ष के नेताओं से भी मिलते हैं।
उन्होंने कहा कि जब हम संप्रग में दस साल में थे तो विदेश मंत्रालय यह सुनिश्चित करता था कि देश में आने वाला हर राष्ट्र प्रमुख संसद के दोनों सदनों के तत्कालीन नेता प्रतिपक्ष सुषमा स्वराज एवं अरूण जेटली से मिले। दोनों पक्षों को जानने का अवसर मिले, यह हमारे प्रजातंत्र की परिपाटी है। कांग्रेस अध्यक्ष राष्ट्रीय हित में ऐसी मुलाकात करते हैं।
उन्होंने कहा कि जहां तक राफेल लड़ाकू विमान सौदे की बात है हम देश के 132 करोड़ लोगों की ओर से सवाल अपनी सरकार से पूछेंगे।
उल्लेखनीय है कि कांग्रेस प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार पर यह आरोप लगाती रही है कि उसने फ्रांस से 36 राफेल विमान जिन मूल्यों पर खरीदें हैं, वे संप्रग सरकार के समय इन विमानों के लिए हुए सौदे की मूल्य की तुलना में काफी अधिक है।
पार्टी का यह भी आरोप है कि इस सौदे को करने में मोदी सरकार ने रक्षा खरीद प्रक्रिया सहित कई नियमों का उल्लंघन किया है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

और पढ़ें
Next Story