Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अयोध्या पहुंचे लेकिन भगवान राम से दूर रहे राहुल गांधी!

राहुल ने मंदिर में मांगा प्रधानमंत्री बनने का आशीर्वाद।

अयोध्या पहुंचे लेकिन भगवान राम से दूर रहे राहुल गांधी!
नई दिल्ली. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहूल गांधी ने उत्तर प्रदेश में चल रही अपनी किसान यात्रा के चौथे दिन शुक्रवार को अयोध्या में हनुमानगढ़ी मंदिर के दर्शन किए। वह हनुमानगढ़ी मंदिर में सुबह पहुंचे और करीब 10 मिनट वहां रहकर पूजा की। उसके बाद वे हनुमानगढ़ी के महंत ज्ञानदास से मिले और बंद कमरे में करीब 10 मिनट तक उनसे बातचीत की। वर्ष 1992 में विवादित ढांचा विध्वंस के बाद अयोध्या की यात्रा करने वाले वाले नेहरू-गांधी परिवार के पहले सदस्य हैं।

हनुमानगढ़ी के किए दर्शन

एनडीटीवी की खबर के अनुसार, उत्तर प्रदेश में अपनी किसान यात्रा के चौथे दिन राहुल ने अयोध्या के विवादित स्थल से लगभग एक किलोमीटर दूर स्थित हनुमानगढ़ी में दर्शन किये। हालांकि राहुल उस शिलान्यास स्थल से भी दूर रहे जहां वर्ष 1989 में राम मंदिर के निर्माण की आधारशिला रखी गयी थी।

पीएम बनने का मांगा आशीर्वाद
हनुमानगढ़ी मंदिर में राहुल गांधी को पूजा कराने वाले पुजारी राजू दास ने बताया कि पूजा के वक्त राहुल गांधी के साथ मौजूद कांग्रेस नेता गिरीश पति त्रिपाठी ने उनसे कहा कि राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनने का आशीर्वाद दीजिए। लेकिन खुद राहुल गांधी कुछ नहीं बोले और चुप-चाप पूजा की। राजनीतिक हलकों में कई निहितार्थो को जन्म देने वाली अपनी अयोध्या यात्रा के दौरान राहुल ने अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के सदस्य महन्त ज्ञानदास से मुलाकात की। ज्ञानदास विश्व हिन्दू परिषद के प्रति विरोधी रुख रखने वाले माने जाते हैं।

लम्बे समय से यूपी की सत्ता से बाहर है कांग्रेस
राहुल नेहरू-गांधी परिवार के ऐसे पहले सदस्य हैं, जिन्होंने छह दिसम्बर 1992 को बाबरी मस्जिद के विध्वंस के बाद अयोध्या की यात्रा की है। उनके इस दौरे को कांग्रेस की खांटी हिन्दुत्व से परहेज रखने वाली पार्टी की छवि बदलने की कोशिश के रूप में भी देखा जा रहा है. यह भी उल्लेखनीय है कि राम मंदिर आंदोलन के बाद से ही कांग्रेस उत्तर प्रदेश में सत्ता से बाहर है।

दरगाह पर चादर भी चढाएंगे राहुल
बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद पहली बार नेहरू गांधी परिवार का कोई व्यक्ति अयोध्या आया है। इससे पहले 1990 में राजीव गांधी अपनी सद्भावना यात्रा के दौरान अयोध्या तो आए थे लेकिन हनुमानगढ़ी मंदिर में दर्शन का कार्यक्रम होने के बावजूद दर्शन नहीं कर पाए थे। मंदिर में दर्शन करने के बाद राहुल गांधी फैजाबाद से अंबेडकर नगर की अपनी यात्रा पर निकल गए और रास्ते में रुक कर जगह-जगह रोड शो किया। शुक्रवार की शाम को राहुल गांधी अपनी यात्रा खत्म करने से पहले किछौछा शरीफ की दरगाह पर जाकर चादर भी चढ़ाएंगे।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top