Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

रायबरेली: एनटीपीसी में इस एक चूक से हुआ बड़ा हादसा, मॉरीशस से सीएम योगी ने दिया ये आदेश

उत्तर प्रदेश में रायबरेली के ऊंचाहार में एनटीपीसी हादसे में अबतक 26 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

रायबरेली: एनटीपीसी में इस एक चूक से हुआ बड़ा हादसा, मॉरीशस से सीएम योगी ने दिया ये आदेश

उत्तर प्रदेश में रायबरेली के ऊंचाहार में नेशनल थर्मल पॉवर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) में एक बड़ा हादसा सामने आया है। इस हादसे में अब तक 26 से ज्यादा मजदूरों की मौत हो चुकी है। हादसे में 100 से ज्यादा मजदूर झुलस गए हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि जिला प्रशासन ने बुधवार देर रात 26 मौतों की पुष्टि की। मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। अधिकारियों के मुताबिक, घायलों को जिला अस्पताल के साथ साथ इलाहाबाद के अस्पताल और लखनऊ के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया है। इनमें से कई की हालत नाजुक है।

यह भी पढ़ेें- एनटीपीसी हादसा: गुरुवार सुबह रायबरेली का दौरा करेंगे राहुल गांधी, ये रहेगा प्लान

ऐसे हुआ हादसा

बॉयलर की चिमनी के डक्ट में राख जमा होने की वजह से गैस नहीं निकल पा रही थी। इसी वजह से स्टीम पाइपलाइन अचानक फटने से 250 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा गर्म राख चारों तरफ फैल गई।

उस वक्त संयंत्र में लगभग 150 मजदूर काम कर रहे थे। जहां यह हादसा हुआ, वहां 500 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है। जो यूनिट में करीब 90 फुट की ऊंचाई पर है।

वहां काफी संख्या में श्रमिक काम कर रहे थे। बहुत बड़े व्यास वाली पाइप के फटने से काफी मात्रा में आग की तरह तप रही राख का मलबा बाहर आया और तमाम लोग राख के मलबे में दब गए। फिलहाल जिला प्रशासन के साथ मिलकर रेस्क्यू अपरेशन जारी है।

सीएम योगी का निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मॉरिश्स से ऊंचाहार दुर्घटना का संज्ञान लेते हुए प्रमुख सचिव (गृह) को बचाव और राहत कार्य के लिए हर संभव मदद के निर्देश दिए हैं।

इसके साथ ही जिलाधिकारी समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को घायलों के समुचित इलाज के निर्देश दिए हैं।

सरकार की तरफ से मुआवजा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतक मजदूरों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये के मुआवजे का आदेश दिया है। वहीं गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार जबकि मामूली रूप से घायल मजदूरों को 25-25 हजार रुपये दिए जाएंगे।

Share it
Top