Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बाजवा बने पाक के नए आर्मी चीफ, शरीफ ने किया नियुक्त

बाजवा संयुक्‍त राष्‍ट्र शांति मिशन के तहत अफ्रीकी देश कॉन्‍गो में काम कर चुके हैं।

बाजवा बने पाक के नए आर्मी चीफ, शरीफ ने किया नियुक्त
इस्लामाबाद. प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कमर जावेद बाजवा को पाकिस्तानी सेना के प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया है। जनरल राहील शरीफ के ‘सुरक्षित’ उत्तराधिकारी के नाम पर चार जनरल में से किसी एक पर निर्णय करना था। शनिवार (26 नवंबर) को प्रधानमंत्री शरीफ़ ने बाजवा को नए सेना प्रमुख के रूप में चुन लिया। सूत्रों के मुताबिक उम्मीदवारों के चयन में जिन बिंदुओं पर ध्यान दिया गया उनमें विदेश नीति पर उनके विचार और खासकर भारत के साथ संबंधों को संज्ञान में रखा गया। गौरतलब है कि वर्तमान सेनाध्‍यक्ष राहील शरीफ 29 नवंबर को रिटायर होंगे।
इन चार को पछाड़ के आगे निकले बाजवा
जनरल राहील का स्थान लेने के लिए जिन चार जनरल के नाम पर विचार होना था जिनमें सबसे वरिष्ठ चीफ ऑफ जनरल स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल जुबैर हयात के अलावा मुल्तान कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल इशफाक नदीम अहमद, बहावलपुर कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल जावेद इकबाल रामडे और प्रशिक्षण तथा आकलन के महानिरीक्षक लेफ्टिनेंट जनरल कमर जावेद बाजवा शामिल थे।
शरीफ का निर्णय निजी पसंद
अगले सेना प्रमुख के नाम पर विचार में सभी उम्मीदवार बराबर से सक्षम थे। कुछ दिनों पहले डॉन अखबार ने सेवानिवृत्त और वर्तमान नौकरशाहों तथा सैन्य अधिकारियों के हवाले से लिखा था कि प्रधानमंत्री नवाज शरीफ जब 60 वर्षीय जनरल राहील के उत्तराधिकार का चुनाव करने के लिए बैठेंगे तो उनका निर्णय निजी पसंद, राजनीतिक विचारों और उम्मीदवारों के साथ उनके काम करने के अनुभव सहित कई मामलों से जुड़ा हुआ होगा ‘जो सुरक्षित’ हो।
भारत के मुकाबले पाकिस्‍तान के लिए ज्‍यादा खतरा
बाजवा संयुक्‍त राष्‍ट्र शांति मिशन के तहत अफ्रीकी देश कॉन्‍गो में काम कर चुके हैं। इस दौरान उनके साथ पूर्व भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह भी थे। बाजवा की नियुक्ति को भारत के लिए सकारात्‍मक तौर पर देखा जा सकता है क्‍योंकि आतंकवाद को लेकर उनका रुख काफी सख्‍त रहा है। कई मौकों पर वह कह चुके हैं कि चरमपंथ का खतरा भारत के मुकाबले पाकिस्‍तान के लिए ज्‍यादा है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top