Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पुलवामा आतंकी हमला : SBI ने किया शहीदों का कर्ज माफ, क्रेडाई देगा मकान

जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद जवानों के परिजनों के मदद के लिए जहां एक ओर लोग आगे आ रहे हैं वहीं देश के सबसे बड़े बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा विशेष पहल करते हुए शहीद जवानों के परिवार का लोन माफ कर दिया गया है।

पुलवामा आतंकी हमला : SBI ने किया शहीदों का कर्ज माफ, क्रेडाई देगा मकान

जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद जवानों के परिजनों के मदद के लिए जहां एक ओर लोग आगे आ रहे हैं वहीं देश के सबसे बड़े बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा विशेष पहल करते हुए शहीद जवानों के परिवार का लोन माफ कर दिया गया है। इसके अलावा सैनिकों की बीमा राशि परिजनों को देने के लिए भी बड़ा कदम उठाया गया है।

इसी के साथ ही रियल एस्टेट कंपनियों का शीर्ष संगठन रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (क्रेडाई) ने घोषणा की कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद सीआरपीएफ जवानों के परिवारों को दो कमरों का (2बीएचके) घर देगा। संगठन ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। क्रेडाई के अध्यक्ष जे शाह ने इस बारे में बताया है।

23 सैनिकों ने लिया था लोन

बैंक की सूचना के मुताबिक शहीद 23 सैनिकों ने बैंक से अलग-अलग तरह का लोन लिया था। एसबीआई ने सभी लोन की बकाया राशि को तत्काल प्रभाव से माफ करने का निर्णय लिया है। एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि हमारे देश की सुरक्षा में तैनात रहने वाले जवानों की शहादत झकझोरने वाली है। संकट की इस घड़ी में हम शहीदों के परिवारों के साथ हैं।

बीमा रकम जारी करने के निर्देश

बैंक द्वारा दी गई जानकारी में कहा गया कि शहीद हुए सभी शहीद जवान डिफेंस सैलरी पैकेज के तहत बैंक के ग्राहक थे। इसके तहत बैंक हर रक्षा कर्मियों को 30 लाख रुपये का बीमा उपलब्ध कराता है। ऐसे में जवान के शहीद होने या घायल होने की स्थिति में उनके परिजनों को रकम दी जाती है लेकिन इस पूरी प्रक्रिया में काफी समय लग जाता है। बैंक की ओर से शहीद सैनिकों के परिजनों को बीमा की रकम जारी करने में तेजी लाने को कहा गया है।

अपने कर्मियों से की मदद की अपील

एसबीआई ने अपने सभी कर्मचारियों को स्वेच्छा से गृह मंत्रालय की वेबसाइट भारत के वीर और ऐप के जरिए पैसे भेजने की अपील की है। वहीं एसबीई की ओर से शहीद जवानों के परिवार को मदद के लिए यूपीआई का कोड जारी किया गया है। इसको स्कैन करने के बाद रकम सीधा भारत के वीर कोष में जाएगा।

क्रेडाई राज्य या शहर में देगा मकान

क्रेडाई के अध्यक्ष जे शाह ने कह, 'शोक में डूबे परिवारों का समर्थन करने के लिए क्रेडाई ने शहीदों के अपने राज्य या शहर में दो कमरों का एक घर देने का प्रस्ताव किया है। क्रेडाई, भारत में निजी रियल एस्टेट डेवलपरों का शीर्ष संगठन है। इसमें देशभर के 23 राज्यों और 203 शहरों के 12,000 से ज्यादा कंपनियां शामिल हैं।

देश भर से उठे मदद के लिए हाथ

गौरतलब है कि पुलवामा में शहीद हुए 40 जवानों के परिवारों की मदद के लिए देशभर से लोग सामने आ रहे हैं। आम लोगों के साथ-साथ फिल्म, खेल जगत के लोग भी जवान के परिवारों की मदद को आगे आए हैं। ऑनलाइन मदद इतनी थी कि भारत के वीर वेबसाइट कई बार क्रैश हुई।

बॉलीवुड भी कर रहा मदद

इसके अलावा फिल्मी जगत से अमिताभ बच्चन, सलमान खान, अक्षय कुमार उरी की पूरी टीम आदि भी अपनी तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान कर चुके हैं। खेल जगत से विरेंदर सहवाग, विजेंदर सिंह भी अपनी तरफ से सहायता कर चुके हैं। खबरें यहां तक थी कि पुलवामा के शहीदों के परिवारों की मदद के लिए बच्चों ने अपनी गुल्लक तोड़ दी थी और बुर्जर्गों ने अपनी पेंशन दान कर दी थी।

Loading...
Share it
Top