Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पद्मावत पर बवाल: प्रदर्शनकारियों ने मॉल में की तोड़फोड़, कई गाड़ियों को किया आग के हवाले

संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत के खिलाफ देशभर में करणी सेना और राजपूत संगठनों का विरोध-प्रदर्शन जारी है।

पद्मावत पर बवाल: प्रदर्शनकारियों ने मॉल में की तोड़फोड़, कई गाड़ियों को किया आग के हवाले

फिल्म पद्मावत को लेकर विरोध मंगलवार को हिंसक हो गया। सुप्रीम कोर्ट की हरी झंडी के बाद 25 जनवरी को फिल्म रिलीज होने वाली है लेकिन उसके पहले देश के अलग-अलग हिस्सों में इसके खिलाफ हिंसक प्रदर्शन जारी है। मंगलवार को गुजरात के अहमदाबाद में कई मॉल्स को निशाना बनाते हुए आगजनी और तोड़फोड़ की गई। खास बात यह है कि हिंसा के डर से ही गुजरात के मल्टिप्लेक्सों ने पद्मावत फिल्म को न दिखाने का ऐलान किया था, फिर भी तोड़फोड़ की गई।

तीन मॉल्स में उपद्रवियों ने लगाई आग

फिल्म के खिलाफ कुछ संगठन के लोगों ने हिंसक प्रदर्शन करते हुए तीन मॉल्स में आगजनी की। हिमालयन मॉल में उपद्रवियों ने न सिर्फ तोड़फोड़ की बल्कि बाहर खड़ी गाड़ियों को भी आग के हवाले कर दिया। हिंसक प्रदर्शन बढ़ता देख मौके पर भारी पुलिस बल तैनात करना पड़ा। टीवी रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग भी करनी पड़ी।

इस बीच सीएम विजय रुपाणी ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार देर शाम पद्मावत का विरोध कर रहे उपद्रवियों ने मॉल में घुसकर जमकर तोड़फोड़ की। इसके बाद यह विरोध तब और हिंसक हो उठा जब उपद्रवियों ने आगजनी शुरू कर दी। इस दौरान मॉल के बाहर खड़ी तकरीबन दो दर्जन मोटरसाइकल को आग के हवाले कर दिया गया।

न दिखाने के नोटिस बोर्ड के बावजूद मॉल पर हमला

तोड़फोड़ की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने सबसे पहले मॉल को खाली कराया और लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। इस दौरान उपद्रवी वहां से भाग निकले। अहमदाबाद के मेमनगर में भी एक मॉल को निशाना बनाया गया। मॉल के प्रबंधक राकेश मेहता ने कहा, 'हमने मॉल के बाहर नोटिस बोर्ड लगा रखा था। इसमें लिखा था कि हम फिल्म को स्क्रीन पर प्रदर्शित नहीं करेंगे। इसके बावजूद लोगों के समूह ने मॉल पर हमला कर दिया।'

इलाहाबाद में करणी सेना का बवाल

बता दें कि करणी सेना शुरू से ही इस फिल्म का विरोध कर रही है। पिछले कुछ दिनों में करणी सेना की तरफ से कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन किए गए हैं। मंगलवार को यूपी के इलाहाबाद में भी करणी सेना ने हिंसक प्रदर्शन करते हुए एक बस में तोड़फोड़ की और उसे आग के हवाले कर दिया। इलाहाबाद के मेयोहॉल चौराहे पर उपद्रवियों ने जमकर बवाल किया।

पुलिस फोर्स के आने पर उपद्रव कर रहे युवक भागने लगे। हालांकि पुलिस ने दो युवकों को इस दौरान पकड़ लिया। इसी तरह शहर के एक सिनेमा हॉल में भी कुछ लोगों ने पद्मावत के विरोध में तोड़फोड़ की। इस बीच प्रदेश सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने इलाहाबाद में कहा कि कानून कोई हाथ में नहीं ले सकता। ऐसा करने वालों पर सख्ती की जाएगी। हालांकि फिल्म पर बैन को लेकर उन्होंने कोई टिप्पणी नहीं की।

बिहार में फिल्म की बुकिंग बंद

इससे पहले बिहार में भी संगठन ने फिल्म के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन किया था। यहां पटना में करणी सेना के कार्यकर्ताओं के विरोध और धमकी के मद्देनजर सिनेमाघरों को फिल्म की ऑनलाइन बुकिंग तक रद्द करनी पड़ी।

सिनेमा ऑर्नस ने गृह मंत्रालय को लिखा पत्र

सिनेमा ऑर्नस एंड एक्जिबिटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएईआई) ने गृह मंत्रालय को पत्र लिखा है। इसमें पद्मावत की रिलीज के दौरान थियेटर्स के बाहर पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराने की अपील की गई है। एसोसिएशन ने थियेटर्स को सलाह दी है कि वे पूरी सुरक्षा तय होने के बाद ही फिल्म रिलीज करें।

Share it
Top