Breaking News
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने तालिबान के साथ शर्तें रखते हुए युद्धविराम की घोषणा, तालिबान का अभी तक कोई रिस्पांस नहींमौसम विभाग अलर्ट: अगले तीन घंटों में यूपी के 11 जिलों बारिश की संभावनापाक आर्मी को गले लगाने पर सिद्धू की मुश्किल बढ़ीदिल्ली समेत एनसीआर में मौसम हुआ सुहाना, कई इलाकों में झमाझम बारिशअंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की कमर टूटी, लंदन पुलिस को मिली बड़ी कामयाबीरेड अलर्ट : केरल में बाढ़ से अबतक 357 लोगों की मौत, NDRF का अब तक का सबसे बड़ा अभियान जारीअटल बिहारी वाजपेयीः अस्थियों को समेटनें पहुंची बेटी, हरिद्वार विसर्जित होंगी अटल जी की अस्थियांआज हरिद्वार में होगा अटल बिहारी वाजपेयी का अस्थि विसर्जन, पीएम और शाह भी रहेंगे मौजूद
Top

किसी के सगे नहीं नरेश! कांग्रेस,बसपा और सपा के बाद अब पहुंचे भाजपा में, ऐसा रहा उनका राजनीतिक सफर

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Mar 12 2018 6:42PM IST
किसी के सगे नहीं नरेश! कांग्रेस,बसपा और सपा के बाद अब पहुंचे भाजपा में, ऐसा रहा उनका राजनीतिक सफर

नरेश अग्रवाल का पूरा नाम नरेश चंद्र अग्रवाल है ओर उनका जन्म 1 अक्टूबर 1951 उत्तर प्रदेश के हरदोई में हुआ था। नरेश अग्रवाल उत्तर प्रदेश के वैश्य परिवार से आते है। नरेश अग्रवाल ने लखनऊ विश्वविद्दालय से कानून व विज्ञान विषय में डिग्री हासिल की हुई है। 

नरेश अग्रवाल ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत एक निर्दलीय के तौर पर की थी, लेकिन बाद में वह कांग्रेस में शामिल हो गए थे। नरेश अग्रवाल साल 1980 में निर्दलीय विधायक बने थे।
 
फिर साल 1991 में कांग्रेस की टिकट पर चुनाव जीते। इसके बाद 1993 और साल 1996 में भी वह कांग्रेस की ओर से विधायक बने। साल 2002 में समाजवादी पार्टी के टिकट पर विधायक बने। आपको बता दें कि नरेश अग्रवाल अब तक सात बार विधायक रहे चुके है। 
 
 
आपको बता दें कि 1997 में नरेश अग्रवाल अखिल भारतीय लोकतांत्रिक पार्टी के सदस्य जगदंबिका पाल, राजीव शुकला और श्याम सुंदर शर्मा के साथ कल्याण सिंह, राम प्रकाश गुप्ता और राजनाथ सिंह की सरकार में पावर मिनिस्टर बने थे।
 
इसके एलावा नरेश अग्रवाल 2003 से 2004 के बीच मुलायम सिंह सरकार में पर्यटन मंत्री भी रहे। मार्च 2010 में राज्य सभा के सदस्य बने, लेकिन 2012 में उन्होंन राज्य सभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। ओर 2012 में एक बार फिर समाजवादी पार्टी के कोटे से राज्य सभा के सदस्य बने। 
 
 
कांग्रेस की ओर से तीन बार हरदोई से विधायक रहने के बाद उन्होंने समाजवादी पार्टी का हाथ थाम लिया था। लेकिन 2008 में वह मायावती की बहुजन समाज पार्टी में शामिल हो गए। ओर पिछले विधान सभा चुनाव से पहले वह एक बार फिर नरेश अग्रवाल समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए। 
 
समाजवादी पार्टी में आने से पहले नरेश अग्रवाल बीएसपी कोटे से राज्यसभा के सदस्य थे। लेकिन 2012 के विधानसभा चुनाव से ठीक पहले अग्रवाल ने समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया था। आपको बता दें कि नरेश अग्रवाल के बेटे नितिन अग्रवाल भी समाजवादी पार्टी में शामिल हुए थे। 
 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
profile know all about naresh agrawal political career

-Tags:#Naresh Aggarwal#SP#BSP#Congress#BJP#
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo