Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

चीन के दो दिवसीय दौरे पर वुहान पहुंचे पीएम मोदी, हुआ जोरदार स्वागत

भारत और चीन के बीच संबंधो में डोकलाम विवाद के बाद से कापी तल्खी देखी गई है। इसी बीच प्रधानमंत्री मोदी चीन के दो दिवसीय दौरे पर वुहान पंहुच गए हैं।

चीन के दो दिवसीय दौरे पर वुहान पहुंचे पीएम मोदी, हुआ जोरदार स्वागत

भारत और चीन के बीच संबंधो में डोकलाम विवाद के बाद से कापी तल्खी देखी गई है। इसी बीच प्रधानमंत्री मोदी चीन के दो दिवसीय दौरे पर वुहान पंहुच गए हैं। चीन के सहायक विदेश मंत्री कोंग जुआनयू और राजदूत लुओ जहाओहुई ने उनका स्वागत किया।

पहली बार शी जिनपिंग बीजिंग से रहेंगे बाहर

यह पहली बार है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग किसी राष्ट्राध्यक्ष के लिए दो दिन तक राजधानी बीजिंग से बाहर होंगे। इससे पहले वह सिर्फ बहुपक्षीय सम्मेलनों में हिस्सा लेने के लिए बीजिंग से बाहर होते थे।

यह दोनों देशों के बीच पहली द्वपक्षीय वार्ता है जो बीजिंग के बाहर होगी। इस मुलाकात को लेकर अमेरिकी अखबार न्यूयार्क टाइम्स ने लिखा है कि जिनपिंग का मोदी के स्वागत के लिए बीजिंग से बाहर जाना अपने आप में इस यात्रा के महत्व को दर्शाता है।

मोदी का होगा शानदार स्वागत

चीन के उप विदेश मंत्री कांग जुआनयू ने कहा है कि चीन अपने स्वागत से भारत को चौंका देगा। मोदी का शानदार रेड कार्पेट स्वागत होगा।

कांग के अनुसार वुहान शहर के अनौपचारिक माहौल को इसलिए चुना गया है ताकि दो दोस्तों के बीच दिल से दिल की बात हो सके। प्रधानमंत्री के साथ जिनपिंग यहां दो दिन तक कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। वह स्वयं पीएम मोदी का स्वागत करेंगे।

Next Story
Top