Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कर्नाटक चुनाव को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लंदन यात्रा पर भी अलर्ट

कर्नाटक चुनाव को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लंदन यात्रा पर भी अलर्ट हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टेम्स नदी के तट पर स्थित अल्बर्ट एमबैंकमेंट गार्डन्स में 12 वीं सदी के लिंगायत दार्शनिक एवं समाज सुधारक बसवेश्वर की आवक्ष प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए।

कर्नाटक चुनाव को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लंदन यात्रा पर भी अलर्ट

कर्नाटक चुनाव को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लंदन यात्रा पर भी अलर्ट हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टेम्स नदी के तट पर स्थित अल्बर्ट एमबैंकमेंट गार्डन्स में 12 वीं सदी के लिंगायत दार्शनिक एवं समाज सुधारक बसवेश्वर की आवक्ष प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए। 800 साल पहले गुरु बासवन्ना ‘बसवेश्वर’ नाम के समाज सुधारक थे। कर्नाटक में लिंगायत को सबसे बड़ी जाति माना जाता है। राज्य के 17 फीसदी लोग लिंगायत समाज से आते हैं।

लंदन में लगे प्रदर्शनी में भारत के पुरातन शहरों से लेकर स्पेस अभियान और गणित तक के बारे में बताया गया है। इस एक्सिबिशन में भारत के उन आविष्कारों को जगह दी गई है, जिन्होंने दुनिया को बदलने में अहम भूमिका निभाई है। यह एक्सिबिशन 4 अक्टूबर, 2017 से शुरू हुई थी और 22 अप्रैल, 2018 तक चलेगी। 16वीं सदी में मुगल शासकों की ओर से प्रकृति के संरक्षण के लिए उठाए गए कदमों की यहां जानकारी दी गई है।

इसके अलावा 20वीं सदी के महान भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के बारे में भी यहां जानकारी दी गई है। इसरो के अभियानों के बारे में भी यहां जानकारी दी गई है। खासतौर पर मंगल पर कैमरा भेजे जाने का इसमें जिक्र किया गया है। दिलचस्प यह है कि भारत का यह मंगल मिशन ग्रैविटी फिल्म के बजट से भी सस्ता था। हिमालय पर्वत की चोटी एवरेस्ट को दुनिया के सबसे ऊंचे पहाड़ का पर्यायवाची माना जाता है।

इसका नाम भारत में 1830 से 1843 के दौरान भारत में सर्वे करने वाले जॉर्ज एवरेस्ट के नाम पर रखा गया है। प्रदर्शनी में यहां एक अंडाकार भूगोला या अर्थबॉक्स रखा गया है। यह उस हिंदू मान्यता को दर्शाता है, जिसमें यूनिवर्स को अंडे के आकार का कहा गया है। इसके अलावा ग्रीक मान्यताओं में भी धरती के बारे में ऐसी ही कल्पना है। भारत के बड़े हिस्से में 1569 से 1627 तक शासन करने वाले मुगल बादशाह जहांगीर के दौर के सिक्कों को भी यहां प्रदर्शित किया गया है।

Prime Minister Narendra Modi, Modi in London visit, Karnataka elections, कर्नाटक चुनाव, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मोदी की लंदन यात्रा, Bhagwan Basaveshwara

Share it
Top