Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

राष्ट्रपति ने अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल को हटाने का दिया आदेश

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दिया राजखोवा को हटाने का आदेश

राष्ट्रपति ने अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल को हटाने का दिया आदेश
नई दिल्ली. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सोमवार को अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल जेपी राजखोवा को पद से हटाने का आदेश जारी कर दिया है और उनकी जगह मेघायल के राज्यपाल को प्रभार सौंपा है। राजखोवा को पदमुक्त किए जाने की जिम्मेदारी मेघालय के राज्यपाल वी. शण्मुगनाथन को दी गई है। बता दें, पहले खबरें आई थीं कि अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल से केंद्र सरकार ने इस्तीफा मांगा था। हालांकि, उन्होंने इस्तीफा देने से मना कर दिया था। ज्योति प्रसाद राजखोवा ने कहा था कि वे अपने पद से इस्तीफा नहीं देंगे। राजखोवा ने कहा थी कि केंद्र सरकार ने उनसे 31 अगस्त तक इस्तीफा देने के लिए कहा था।
दरअसल, गवर्नर पर विवाद की स्थिति अरुणाचल प्रदेश में सुप्रीम कोर्ट द्वारा राष्ट्रपति शासन को हटाकर फिर से कांग्रेस की सरकार बनाने के आदेश के बाद से हो रहा है। विपक्षी पार्टियां संसद (राज्यसभा, लोकसभा) में लगातार अरुणाचल का मुद्दा उठाती रहीं और राजखोवा को वापस बुलाने की मांग करती रहीं। विपक्ष और अब गृह मंत्रालय का भी आरोप है कि राजखोवा ने कांग्रेस की सरकार को ‘सताने’ का काम किया है।
सुप्रीम कोर्ट ने 13 जुलाई को कांग्रेस की सरकार को फिर से बहाल करके राजखोवा के निर्णय को असंवैधानिक करार दिया था। राजखोवा ने पहले राष्ट्रपति शासन लगाया था और फिर नई सरकार बनाने के आदेश दे दिए थे। वह सरकार कांग्रेस के बागी विधायकों ने बीजेपी के साथ मिलकर बनाई थी। कांग्रेस के बागी विधायक कलिखो पुल को मुख्यमंत्री बनाया था। जिन्होंने कांग्रेस की फिर से सरकार बनने के आदेश के बाद खुदकुशी कर ली थी।
साभार- जी न्यूज
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top