Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सस्ती दाल लेने के लिए राशन की दुकान नहीं, पोस्ट ऑफिस जाएं

गंगाजल की बिक्री के बाद पोस्ट ऑफिस सस्ती कीमतों पर दालें बेचेंगे।

सस्ती दाल लेने के लिए राशन की दुकान नहीं, पोस्ट ऑफिस जाएं
नई दिल्ली. एक जगह से दूसरी जगह लोगों तक खत पहुंचाने वाला पोस्ट ऑफिस अब गंगाजल की बिक्री के बाद पोस्ट ऑफिस सस्ती कीमतों पर दालें बेचेंगे। केंद्रीय भंडार से दाल उठाने को लेकर राज्यों की ठंडी प्रतिक्रिया के मद्देनजर केंद्र सरकार ने दालों की बिक्री शुरू करने का फैसला किया है। ये दालों पोस्ट ऑफिस ग्राहकों को सब्सिडी के रेट पर ही देगा।
टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, उपभोक्ता मामलों के सचिव हेम पांडे ने कहा कि पोस्टल डिपार्टमेंट इसे शुरू करने को लेकर खुस हैं। अभी हम कुछ पोस्ट ऑफिसों से सस्ती दरों पर चना दाल बेचना शुरू करेंगे। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की एक आधिकारिक अनाउंसमेंट में कहा कि जरूरी सामानों की कीमतें और उपलब्धता की समीक्षा करते हुए अंतर मंत्रालयी समिति ने सुझाव दिया कि राज्यों में सरकारी दुकानों के अभाव के मद्देनजर वितरण के लिए पोस्टल नेटवर्क्स का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
बता दें कि खबर के अनुसार, कन्ज्यूमर अफेयर्स मिनिस्ट्री देश भर में फैले इंडिया पोस्ट के विशाल नेटवर्क के इस्तेमाल की संभावनाएं तलाश रहा है। कन्ज्यूमर्स अफेयर्स सेक्रटरी ने कहा कि अगले कुछ दिन इस पर काम किया जाएगा कि पोस्ट ऑफिसों में दाल के पैकेट कैसे उपलब्ध कराए जा सकते हैं। एक एजेंसी एनसीसीएफ (नैशनल कोऑपरेटिव कन्ज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया) मोबाइल वैन्स से पूरी दिल्ली में दाल बेच रही है।
इस साल की शुरुआत में केंद्र सरकार को दूसरे देशों से मंगाई दालें बांटने में काफी मशक्कत करनी पड़ी थी क्योंकि सब्सिडी पर दाल दिए जाने के ऑफर पर भी राज्यों ने दिलचस्पी नहीं दिखाई। इस साल 1.5 लाख टन से ज्यादा दाल का बफर स्टॉक तैयार है जिससे केंद्र सरकार विभिन्न सरकारी दुकानों से बिक्री को लेकर आश्वस्त है। दाल का पूरा भंडार वितरित किए जाने के लिए जब तक किसी प्रफेशन एजेंसी का चयन नहीं होता है तब तक यही व्यवस्था लागू रहने की संभावना है। सरकार ने 20 लाख टन दाल भंडार तैयार करने की स्वीकृति दी है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top