Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

DTH पर भी लागू होगा पोर्टेबिलिटी, अब बिना सेट-टॉप बॉक्स बदले चुने केबल ऑपरेटर्स

अगले साल से मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की तरह डीटीएच की भी पोर्टेबिलिटी संभव होगा।

DTH पर भी लागू होगा पोर्टेबिलिटी, अब बिना सेट-टॉप बॉक्स बदले चुने केबल ऑपरेटर्स

अब डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर और केबल ऑपरेटर्स को आसानी से बदला जा सकेगा और इसके लिए आपको सेट-टॉप बॉक्स को बदलने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

जी हां अगले साल से मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की तरह डीटीएच की भी पोर्टेबिलिटी संभव होगा। मोबाइल नंबर बिना बदले जैसे पोर्टेबिलिटी कर दूसरी कंपनी चुन सकते हैं ऐसे ही डीटीएच के साथ भी किया जा सकेगा।

इसे भी पढ़े:- गुजरात राज्यसभा चुनाव:चुनाव आयोग ने बीजेपी को दिया झटका,कांग्रेस के दो बागी विधायकों का वोट रद्द

बेंगलुरू में हुई बैठक में लिया गया निर्णय

खबरों के अनुसार टेलीकॉम रेगुलेटरी ऑथरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन आरएस शर्मा ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि बेंगलुरु में पिछले माह हुई बैठक में सीडीओटी के साथ इस मामले में चर्चा की गई थी।

उन्होंने कहा कि हमने सेट-टॉप बॉक्स की इंटर ऑपरेबिलिटी के लिए एक प्रोटोटाइप और टेक्नोलॉजी विकसित करने को कहा गया है। ट्राई इस मामले में काफी समय से काम कर रहा था।

इसे भी पढ़े:- जस्टिस दीपक मिश्रा लेंगे चीफ जस्टिस जे एस खेहर की जगह

सेट-टॉप बाक्स बदलने की जरूरत नहीं

आरएस शर्मा ने कहा कि नयी सुविधा के लिए इसमें जुड़ने वाला पैसा भी विचार करने का विषय है। सेट-टॉप बॉक्स के लिए अभी 1700 से 2000 रूपये ग्राहक देते हैं जो नॉन रिफंडेबल होता है।

इस कारण उपभोक्ता सर्विस प्रोवाइडर को बदलने के बारे में सोचते भी नहीं है, लेकिन इस तकनीक के जरिए ग्राहकों को सेट-टॉप बॉक्स बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि कार्ड बदलने से काम हो जाएगा और अतरिक्त पैसा भी नहीं देना होगा।

Next Story
Share it
Top