Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हार्ट फेल होने से पॉप सुपरस्‍टार जॉर्ज माइकल का निधन

जॉर्ज के एलबम ‘केयरलेस व्हिस्पर’ को दुनिया भर में लोगों ने खूब पसंद किया।

हार्ट फेल होने से पॉप सुपरस्‍टार जॉर्ज माइकल का निधन
ब्रिटेन. पॉप सुपरस्‍टार जॉर्ज माइकल का हार्ट फेल्योर के कारण उनके घर पर निधन हो गया। जार्ज ने अपने घर पर ही आखिरी सांस ली। 53 साल के माइकल हाफ ऑफ व्‍हेम से मशहूर हुए थे और उन्‍होंने 'क्‍लब ट्रोपिकाना' व 'लास्‍ट क्रिसमस' जैसे हिट नंबर सान्ग भी दिए थे।
जार्ज माइकल ने ज्‍यादातर सोलो गाने गाए। अगले साल उनके जीवन पर डॉक्‍यूमेंट्री रिलीज होने वाली थी। 25 जून 1963 को जन्मे जॉर्ज माइकल का असली नाम जॉर्जियोस किरियाकोस पनाईओटोऊ था। शुरू से ही उनका रूझान गायकी की तरफ था। 40 साल के कॅरियर में माइकल के 100 मिलियन से ज्‍यादा एलबम बिके हैं। साल 2014 में आया सिम्‍फोनिका उनका आखिरी एलबम था।

शांति से बिस्‍तर पर सो रहे थे जार्ज-
जॉर्ज माइकल के पब्लिसिस्‍ट ने बताया कि, 'गहरे दु:ख के साथ हमें बताना पड़ रहा है कि, 'हमारे प्रिय बेटे, भाई और दोस्‍त जॉर्ज गुजर गए हैं। उनका परिवार ऐसे वक्त में सिर्फ अकेले रहना चाहता है। इस बारे में अब कुछ ज्‍यादा नहीं कहा जा सकता।” माइकल के मैनेजर माइकल लिपमैन ने जार्ज की मौत का कारण बताते बुए कहा कि, हार्ट फेल्‍योर के कारण उनका निधन हुआ। जिस समय ऐसा हुआ उस समय वे शांति से अपने बिस्‍तर पर सो रहे थे। हालांकि वे बीमार नहीं थे। माइकल के निधन पर कई हस्तियों ने शोक व्‍यक्त किया है।
सार्वजनिक टॉयलेट से हुए थे गिरफ्तार-
माइकल का जन्‍म लंदन में हुआ था। उन्‍होंने अपने स्‍कूल के दोस्‍त रिजले के साथ पहला गाना गाया था। हालांकि साल 1986 में दोनों अलग हो गए। इसके बाद से माइकल ने सोलो गाने ही गाए। हालांकि उन्‍होंने जॉन, अरथा फ्रें‍कलिन और क्‍वीन के साथ कॉलेबरेट भी किया। 1998 में उन्‍हें लॉस एंजिल्‍स में सार्वजनिक टॉयलेट से गिरफ्तार किया गया था। इस घटना के बाद उन्‍होंने माना था कि वे होमोसेक्‍सुअल हैं। साथ ही उन्‍होंने केनी गोस के साथ अपने रिलेशन को भी सार्वजनिक किया था। उसी साल उन्‍होंने अपनी गिरफ्तारी का मजाक उड़ाते हुए आउटसाइड नाम से गाना रिलीज किया था। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि जॉर्ज के परिवार की इच्छा है कि इस मुश्किल घड़ी में उनकी गोपनीयता का सम्मान किया जाए।
दो बार मिल चुका है ग्रैमी अवार्ड-
1980 में जॉर्ज ने अपने स्कूल के दोस्त एंड्रयू रिजेले के साथ मिलकर ‘व्हाम’ बैंड बनाया। ‘व्हाम’ के एलबम ‘केयरलेस व्हिस्पर’ को दुनिया भर में लोगों ने खूब पसंद किया। इस एलबम की तकरीबन 60 लाख कॉपी बेची गई हैं। लेकिन दोनों की जोड़ी ज्यादा दिन तक टिक नहीं पाई। रिजेले से अलग होने के बाद 1987 में जॉर्ज के नए एलबम ‘फेथ’ को लोगों ने बहुत पसंद किया। अभी तक इसकी लगभग दो करोड़ कॉपी दुनिया भर में बेची जा चुकी है। जॉर्ज को दो बार ग्रैमी अवार्ड भी मिल चुका है। जॉर्ज की जिंदगी पर एक फिल्म ‘अ डिफरेंट स्टोरी’ भी बन चुकी है। जो 2005 में रिलीज हुई थी।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top