Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कार पूल करने और सब्सिडी छोड़ने की अपील करने वाले नेता, करोड़ों में खरीद रहे हैं VIP नंबर

कार पूल ऑफिस जाने और पब्लिक ट्रांसपोर्ट यूज की नसीहत देने वाले नेता जनता को इसके फायदे गिनाते है।

कार पूल करने और सब्सिडी छोड़ने की अपील करने वाले नेता, करोड़ों में खरीद रहे हैं VIP नंबर

कार पूल ऑफिस जाने और पब्लिक ट्रांसपोर्ट यूज की नसीहत देने वाले नेता जनता को इसके फायदे गिनाते है। किसी भी सरकार के मंत्री हो आए दिन बयानबाजी करते नजर आते हैं कि कार पूल करने और पब्लिक ट्रांसपोर्ट यूज करने से ईंधन और धन की बचत होती है।

लेकिन जब यें बातें खुद पर लागू करने की बातें होती है, तो पीछे हट जाते हैं। अपनी सुख-सुविधाओं के लिए नेता जनता के धन का किस तरह से गलत इस्तेमाल करते हैं, आइए हम आपको उसकी बानगी बताते हैं।
मोदी सरकार के सांसद-मंत्री हो या कांग्रेस के सत्ताधारी नेता या फिर केजरीवाल सरकार के विधायक कोई भी वीआईपी कल्चर छोड़ने के लिए तैयार नहीं है। इन सभी पार्टियों के नेताओं ने करोड़ों के वीआईपी नंबर फ्री में ले रखे हैं।
नियम के अनुसार, इन्हें फ्री नंबर लेने की छूट है। पर सरकारी खजाने का पैसा बचाने के लिए ये नंबर छोड़े भी जा सकते हैं। सरकार इन्हें नीलाम करके करोड़ों रुपए कमा सकती है।
ये है वो सांसद और एमएलए
भाजपा के तीन केंद्रीय मंत्री, एक दर्जन सांसद, दो विधायक और आम आदमी पार्टी के डेढ़ दर्जन विधायकों के साथ-साथ अन्य राजनीतिक दलों के नेता नौकरशाहों ने साढ़े तीन साल में 4.64 करोड़ रुपए की बेस प्राइस वाले 122 नंबर अपनी कारों पर फ्री में लेकर सजाए हैं।
इतने रुपये में खरीदा जाता है वीआईपी नंबर
दिल्ली में वीआईपी नंबर 0001 लोग 10-16 लाख रुपये तक में खरीद चुके हैं, लेकिन अब ये नम्बर नीलामी के लिए उपलब्ध नहीं हैं। भविष्य में नई सीरिज के भी 0001 नंबर बांटे जा चुके हैं।
2013 में ही बांट दिए 2017 तक के नंबर
दिल्ली के पूर्व परिवहन मंत्री वर्तमान में दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने अपने कार्यकाल में वीआईपी और फैंसी नंबर (कार में सी की जगह एफ से सीरिज शुरू करके) बांटे थे। उससे पूर्व में कई साल आगे तक की सीरिज खोलकर नंबर दे दिए गए थे। दिल्ली सरकार ने नंबर की ऑनलाइन नीलामी शुरू की तो डीएल 8सी ईडी 3333 बोली लगाकर 1.10 लाख रुपये में खरीदा है।
ये है नेताओं के नाम
नेता पद कार नंबर कीमत
गिरिराज सिंह केन्द्रीय मंत्री 0007 3 लाख
हामिद अंसारी पूर्व उपराष्ट्रपति 5555 1 लाख
उदित राज सांसद 0001 5 लाख
प्रभात झा सांसद 0001 5 लाख
प्रवेश वर्मा सांसद 0001
5 लाख
अरुण जेटली केन्द्रीय मंत्री 6666 1 लाख
आहलुवालिया केन्द्रीय राज्यमंत्री 8888 1 लाख
जी एम सिद्देश्वरा पूर्व राज्यमंत्री 0999 1 लाख
शत्रुघ्न सिन्हा सांसद 9000 1 लाख
हेमा मालिनी सांसद 0007 3 लाख
किरीट सोमय्या सांसद 7070 20 हजार
वरुण गांधी सांसद 0008 3 लाख
Next Story
Share it
Top