logo
Breaking

पीएनबी घोटाला: ED की बड़ी कार्रवाई, चोकसी की थाईलैंड स्थित फैक्ट्री को किया कुर्क

पीएनबी घोटाले में बड़ी कार्रवाई करते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार को भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी की कंपनी गीतांजलि समूह की थाईलैंड में स्थित 13 करोड़ रुपए कीमत की एक फैक्टरी को कुर्क कर लिया है।

पीएनबी घोटाला: ED की बड़ी कार्रवाई, चोकसी की थाईलैंड स्थित फैक्ट्री को किया कुर्क

पीएनबी घोटाले में बड़ी कार्रवाई करते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार को भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी की कंपनी गीतांजलि समूह की थाईलैंड में स्थित 13 करोड़ रुपए कीमत की एक फैक्टरी को कुर्क कर लिया है। यह कुर्की दो अरब डॉलर के कथित पीएनबी धोखाधड़ी मामले में की गई है।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कहा कि उसने धन शोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत एब्बेक्रेस्ट (थाईलैंड) लिमिटेड के स्वामित्व वाली फैक्टरी की कुर्की के लिए एक अस्थायी आदेश जारी किया है। यह कंपनी गीताजंलि समूह की एक कंपनी है।

41 घंटे का सफर करके नहीं आ सकता भारत : मेहुल चोकसी

ईडी ने एक बयान में कहा कि पीएमएलए (PMLA) के तहत जांच से पता चला कि एब्बेक्रेस्ट (थाईलैंड) लिमिटेड 92.3 करोड़ रुपए तक के उन गारंटी पत्रों (एलओयू) का लाभार्थी था जो पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank)की ओर से फर्जी एवं अनधिकृत तरीके से जारी किए गए थे।

इसमें बताया गया कि संपत्ति की कीमत 13.14 करोड़ रुपये है। प्रवर्तन निदेशालय इस मामले की जांच पीएमएलए के तहत कर रहा है। अधिकारियों ने बताया कि ईडी जांचकर्ता विदेश की इस संपत्ति की कुर्की की कानूनी औपचारिकता के लिए बहुत जल्द लेटर्स रोगेटरीज (न्यायिक आग्रह) प्राप्त कर लेंगे।

ईडी ने कहा कि इस कुर्की के साथ पीएनबी घोटाले (pnb scam) में की गई कुर्की/ जब्ती करीब 4,765 करोड़ रुपए तक की हो गई है। आगे की जांच जारी है।

Loading...
Share it
Top