Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गोरखपुर: पीएम मोदी ने दिया करोड़ों किसानों को बड़ा तोहफा, बोले- पहले की सरकारों ने सिर्फ वादे किए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर में कहा कि अब तक देश के 1 करोड़ 1 लाख किसानों के बैंक खातों में इस योजना की पहली किश्त ट्रांसफर करने का सौभाग्य मुझे मिला है।

गोरखपुर: पीएम मोदी ने दिया करोड़ों किसानों को बड़ा तोहफा, बोले- पहले की सरकारों ने सिर्फ वादे किए
गोरखपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत कर दी है। इसमें देश के करोड़ों किसानों को बड़ा तोहफा भी दे दिया है। पीएम ने बैंक खाते में 2 हजार रुपये की पहली किस्त डालने का उद्घाटन कर दिया है। 2-3 दिन में सभी किसानों के खाते में 2 हजार रुपये आ जाएंगे। बजट के दौरान सरकार ने किसानों को 6 हजार नकद सहायता देने की घोषणा की थी।
रैली के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के बाद किसानों से जुड़ी ये सबसे बड़ी योजना आज उत्तर प्रदेश की पवित्र धरती से मेरे देश के करोड़ों किसानों भाइयों के आशीर्वाद से शुरुआत हो रही है।
उन्होंने आगे कहा कि अब तक देश के 1 करोड़ 1 लाख किसानों के बैंक खातों में इस योजना की पहली किश्त ट्रांसफर करने का सौभाग्य मुझे मिला है। इन किसानों को 2 हजार 21 करोड़ रुपए अभी ट्रांसफर किए गए हैं।
वहीं किसानों को लाभ पहुंचाने वाली योजना को लेकर कहा कि किसान पूरी तरह से सशक्त और सक्षम बनें, इस लक्ष्य के साथ हम निकले हैं। हमने किसानों की छोटी-छोटी दिक्कतों पर ध्यान देने के साथ ही उनकी चुनौतियों के सम्पूर्ण निवारण पर काम किया है।
कुंभ मेले का दौरा करेंगे और वहां डुबकी भी लगाएंगे। वो अक्षयवट और हनुमान मंदिर में दर्शन भी करेंगे। पीएम प्रयागराज के पहले गोरखपुर जाएंगे। वो ढाई बजे वहां पहुंचेंगे।
इसके तहत देश के एक करोड़ से अधिक छोटे किसानों के बैंक खाते में दो हजार रुपये की पहली किस्त डाल दी जायेगी। कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।
अधिकारी ने बताया कि अगले दो-तीन दिन में अन्य एक करोड़ किसानों तक यह लाभ पहुंचाया जाएगा। केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के अंतरिम बजट में पीएम-किसान योजना का ऐलान किया था। इसके तहत दो हेक्टेयर तक जोत रखने वाले 12 करोड़ छोटे एवं सीमांत किसानों को सालाना 6,000 रुपये की नकद सहायता देने की घोषणा की गई थी।
प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, "कल एक ऐतिहासिक दिन है! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की शुरुआत गोरखपुर से होगी। इस योजना से कड़ी मेहनत करने वाले करोड़ों भारतीय किसानों की आकांक्षाओं को पर लग जाएंगे, जो हमारे देश का पोषण करते हैं।"
हालांकि, वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश एवं कर्नाटक सहित 14 राज्यों के एक करोड़ से अधिक किसानों को रविवार को दो हजार रुपये भेजे जाएंगे। इसके अलावा 28 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के लोगों को यह लाभ अगले दो-तीन दिन में भेजा जाएगा।
केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत करीब एक करोड़ किसानों को दो-दो हजार रुपये का पहला इंस्टॉलमेंट दिए जाने से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदबरम ने रविवार को इसकी आलोचना करते हुए योजना को ‘वोट के लिए रिश्वत' बताया। चिदंबरम ने कहा कि यह बहुत शर्म की बात है कि निर्वाचन आयोग इसे रोक पाने में असफल है।
Next Story
Share it
Top