Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

नेहरू के जन्मदिन पर पीएम मोदी, मनमोहन समेत कई बड़े नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की आज 128वीं जयंती है।

नेहरू के जन्मदिन पर पीएम मोदी, मनमोहन समेत कई बड़े नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की आज 128वीं जयंती है। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और गृहमंत्री राजनाथ सिंह समेत देश के कई बड़े नेताओं ने पंडित नेहरू को श्रद्धांजलि दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह ट्वीट कर कहा, कि पंडित नेहरू की जंयती पर उन्हें श्रद्धांजलि। प्रधानमंत्री के अलावा गृहमंत्री राजनाथ सिंह नें भी पंडित नेहरू को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि देश के लिए उनका बलिदान कभी भुलाया नहीं जा सकता है।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने पंडित नेहरू की समाधि पर जाकर श्रद्धांजलि दी।

यह भी पढ़ेंः 2028 तक जापान को पीछे छोड़ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा भारत : रिपोर्ट

उल्लेखनीय है कि पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्म आज के ही दिन यानि 14 नवंबर 1889 को यूपी के इलाहाबाद शहर में हुआ था। पंडित नेहरू के जन्मदिवस को हर साल बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

आपको बता दें कि नेहरू की इच्छा थी वह अपने करियर की शुरूआत वकील के रूप में काम करें, लेकिन यह काम वह कुछ दिन ही कर सके। महात्मा गांधी जिस तरह अंग्रेजों से देश को आजाद कराने के लिए आंदोलन चला रहे थे उससे नेहरू काफी प्रभावित हुए, और महात्मा गांधी के साथ देश की आजादी की लड़ाई में शामिल हो गए।

पंडित नेहरू सिर्फ एक अच्छे नेता और कुशल वक्ता ही नहीं थे बल्कि एक अच्छे लेखक भी थे। उन्होंने अंग्रेजी में द डिस्कवरी ऑफ इंडिया, ग्लिमप्स ऑफ हिस्टरी, और बायोग्राफी टूवर्ड फ्रीडम जैसी प्रसिद्ध किताबे लिखी है।

Loading...
Share it
Top