Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

PM मोदी की अमीर लोगों से एलपीजी सब्सिडी नहीं लेने की अपील

पेट्रोलियम कंपनियों की अगले चार साल में पाइप्ड रसोई गैस कनेक्शन मौजूदा 27 लाख से बढ़ाकर एक करोड़ परिवार करने की योजना साझा करते हुए मोदी ने कहा कि 2.8 लाख उपभोक्ताओं द्वारा एलपीजी सब्सिडी वापस करने के फैसले से 100 करोड़ रुपए की बचत होगी।

PM मोदी की अमीर लोगों से एलपीजी सब्सिडी नहीं लेने की अपील
X

नई दिल्ली.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अमीरों से सब्सिडी शुदा रसोई गैस कनेक्शन छोड़ने की अपील की और कहा कि उनकी सरकार 2022 में ऊर्जा आयात पर निर्भरता 10 प्रतिशत कम करने के लिए प्रतिबद्ध है। पेट्रोलियम कंपनियों की अगले चार साल में पाइप्ड रसोई गैस कनेक्शन मौजूदा 27 लाख से बढ़ाकर एक करोड़ परिवार करने की योजना साझा करते हुए मोदी ने कहा कि 2.8 लाख उपभोक्ताओं द्वारा एलपीजी सब्सिडी वापस करने के फैसले से 100 करोड़ रुपए की बचत होगी। मोदी ने यहां आयोजित ऊर्जा संगम में कहा मैंने एलपीजी सब्सिडी छोड़ने की छोटी सी बात कही थी।

फोर्ब्स की सर्वश्रेष्ठ उद्यम पूंजी निवेशकों की लिस्ट जारी, 11 इंडो-अमेरिकी भी शामिल

2.8 लाख लोगों इस पर सकारात्मक पहल की और इससे कम से कम 100 करोड़ रुपए की बचत होगी। इस 100 करोड़ रुपए का उपयोग गरीबों के कल्याण के लिए किया जा सकता है। उन्होंने कहा हम 2022 में इस आयात में कम से कम 10 प्रतिशत कम कर सकेंगे। इस 10 प्रतिशत का उत्पादन हम स्वयं करेंगे और यह हमारा सपना होना चाहिए। उन्होंने कहा यदि हम घरेलू उत्पादन में 10 प्रतिशत वृद्धि कर 2022 तक पेट्रोलियम आयात 10 प्रतिशत घटाने में कामयाब हुए तो मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि 2030 तक हम इसका आयात घटाकर 50 प्रतिशत कर सकते हैं।

बाजार में आएगी ऑटोमेटिक नैनो, टाटा मोटर्स कर रही है भारतीय सड़कों पर परीक्षण

ऊर्जा उत्पादन बढ़ाने की जरूरत

ऊर्जा उत्पादन बढ़ाने की जरूरतमोदी ने कहा कि देश की आयात पर निर्भरता कम करने के लिए घरेलू ऊर्जा उत्पादन बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कहा हमारा लक्ष्य ऊंचा होना चाहिए तभी हम आयात पर निर्भरता कम कर सकेंगे। इसके लिए हमें कोशिश करनी होगी। घरेलू ऊर्जा कंपनियों को बहुराष्ट्रीय बनने का लक्ष्य रखना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि ज्यादातर सार्वजनिक एवं निजी कंपनियां देश में परिचालन कर रही हैं और उन्हें ऐसे ऊर्जा बाजार की तलाश करने और उनका फायदा उठाने की जरूरत है जो वैश्विक हैं।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए , 12 करोड़ तक सीधे सब्सिडी-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top