Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पीएम मोदी ने नेपाल के मुक्तिनाथ मंदिर में की पूजा-अर्चना, जानिए यहां की रोचक कहानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिन्दुओं और बौद्धों के लिए समान रूप से महत्व रखने वाले मुक्तिनाथ मंदिर में आज पूरे विधि-विधान से पूजा की।

पीएम मोदी ने नेपाल के मुक्तिनाथ मंदिर में की पूजा-अर्चना, जानिए यहां की रोचक कहानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिन्दुओं और बौद्धों के लिए समान रूप से महत्व रखने वाले मुक्तिनाथ मंदिर में आज पूरे विधि-विधान से पूजा की। वह इस मंदिर में पूजा करने वाले पहले वैश्विक नेता हैं।

मोदी ने बागमती नदी के किनारे स्थित पशुपतिनाथ मंदिर में भी पूजा की। मंदिर को नेपाल में स्थित शिव (पशुपति) का सबसे पवित्र एवं पुराना मंदिर माना जाता है। पशुपतिनाथ मंदिर में पूजा करने के बाद मोदी ने आगंतुक पुस्तिका में हस्ताक्षर किया और उन्हें मंदिर की एक छोटी सी प्रतिकृति भेंट की गयी।

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश: चार माह की मासूम से रेप केस में फैसला, दरिंदे को 'सजा-ए-मौत'

इससे पहले मुक्तिनाथ मंदिर में पूजा करने के लिए मोदी सुबह मुस्तांग जिला गए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मोदी की मुक्तिनाथ मंदिर की यात्रा के बाद कहा कि नेपाल में दूसरे दिन की शुभ शुरूआत।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और नेपाल के बीच मजबूत सांस्कृतिक जुड़ाव पर जोर देने के लिए बेहद पवित्र मुक्तिनाथ मंदिर की यात्रा की जो 12,172 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। प्रधानमंत्री मोदी ने भगवान विष्णु के रूप श्री मुक्ति नारायण की आदमकद स्वर्णिम मूर्ति की पूजा की।

यह भी पढ़ें- कर्नाटक चुनाव 2018: बेलगावी में मुस्लिम महिला से कहा बुर्का हटाओ, फूट-फूट कर रोने लगी

मोदी ने बौद्धों का पांरपरिक लाल परिधान धारण किया था। उन्होंने हिंदू और बौद्ध दोनों रीति-रिवाजों के अनुसार पूजा की। पूजा के बाद उन्होंने मंदिर परिसर में प्रतीक्षा कर रहे लोगों का अभिनंदन किया और उनसे बातचीत की।

नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने कल कहा था कि शनिवार को पूजा-अर्चना समाप्त होने के बाद मोदी मुक्तिनाथ मंदिर के गर्भगृह में पूजा करने वाले पहले विदेशी अतिथि बन जाएंगे। मोदी की यात्रा को देखते हुए मुस्तांग में भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

स्थानीय प्रशासन ने मोदी की यात्रा को सुरक्षित और सुनियोजित बनाने के लिए विशेष सुरक्षा व्यवस्था की है। मुक्तिनाथ घाटी में स्थित मुक्तिनाथ मंदिर हिंदुओं और बौद्धों दोनों के लिए पवित्र स्थल है। यह मंदिर पहाड़ी मुस्तांग जिले में थोरांग ला दर्रे से 3,710 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

Next Story
Top