Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीएम के 'मन की बात' की खास बातें

''मन की बात'' में पीएम मोदी आम लोगों से जुड़े मुद्दे पर बातचीत करते हैं।

पीएम के मन की बात की खास बातें
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31वीं बार देशवासियों से 'मन की बात' कर रहे हैं। 'मन की बात' में पीएम मोदी आम लोगों से जुड़े मुद्दे पर बातचीत करते हैं।

LIVE Updates:

उन्होंने कहा भारत ने हमेशा सबका साथ सबका विकास की तर्ज पर काम किया है।

उन्होंने कहा गर्मी बहुत है खुद का और दूसरों का ख्याल रखिए। घर की छत पर पक्षियों के लिए पानी रखें।

उन्होंने बताया 5 मई को दक्षिण एशिया सैटेलाइट लॉन्च होगी।

उन्होंने कहा विश्व आज कई परेशानियों से गुजर रहा है। दुनिया में हिंसा, युद्ध, विनाश के लिए बुद्ध के विचार ही कामयाब हैं।

उन्होंने कहा कि कल 1 मई को श्रमिक दिवस है और में श्रमिकों के कल्याण के लिए बाब साहब अंबेडकर का आभार व्यक्त करता हूं। उन्होंने कहा श्रम ही शिव है।

उन्होंने कहा कि हर युग में बुराईयों का अंत करने के लिए हमारे बीच से ही महापुरूष जन्में, उससे सीख लें।

उन्होंने VIP की जगह EPI का इस्तेमाल करने को कहा और बताया EPI मतलब एवरी पर्सन इज इम्पॉर्टेन्ट। देश में VIP की जगह EPI कल्चर हो। VIP की जगह EPI को बढ़ावा दें।

उन्होंने कहा लाल बत्ती देश में VIP कल्चर की पहचान बन गई थी। लाल बत्ती लगती गाड़ी पर थी पर उसका असर दिमाग में घुस जाता है। लाल बत्ती को मन से निकालना होगा।

उन्होंने कहा की भीम एप को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचाएं।

नया करने के लिए मानवीय मूल्यों को न भूलें, तकनीक की वजह से एक ही घर में रहने वालों के बीच दूरी बढ़ी है, समूह में रहना भी संस्कार है।

उन्होंने कहा कि कोई नई भाषा सीखें, नया करने की कोशिश करें। नअ स्थान, नए नगर, नए इलाके एक जिज्ञासु की तरह जानने का प्रयास करिए। एक स्थान पर जाकर दो-तीन दिन बिताइए। उसकी तस्वीर मेरे साथ शेयर करिए।

उन्होंने कहा जीवन में कुछ कर गुजरने की इच्छा अच्छी बात है। जो अब तक नहीं किया है वो करें।

उन्होने कहा गूगल गुरू पर इस तरह के समर कैंप के बारे में जानें।

उन्होंने युवाओं से समर कैंप ज्वाइन करने का अनुरोध करते हुए कहा कि समर कैंप, पर्सनालिटी डेवेलप्मेंट क्लासेज का अनुभव लीजिए।

उन्होंने कहा सेकेंड क्लास का टिकट लेकर ट्रेन में सफर करें।

गर्मियों की छुट्टी में कम से कम 24 घंटे का सफर कीजिए।

उन्होंने कहा युवाओं को आरामदायक जिंदगी बिताने मनें मजा आता है पर मैं नौजवानों को सुझाव देना चाहता हूं कि वो कम्फर्ट जोन से बाहर निकलें एक्सपेरिमेंट करें।ऐसी चीजों को सीखने की कोशिश करें जो बिल्कुल नई हों।

उन्होंने कहा कि पशु पक्षी के साथ लगाव एक नई आनंद की अनुभूति कराता है।

उन्होने कहा गर्मी को लेकर कई लोगों के सुझाव मेरे पास आए।

उन्होनें कहा कि इस बार मई जून की गर्मी मार्च अप्रैल में महसूस हुई।

पीएम मोदी ने कहा 2022 तक देश को कहा ले जाना चाहते हैं अभी तय करें।

उन्होंने महाराष्ट्र गुजरात के लोगों को स्थापना दिवस की बधाई दी।

उन्होंने कहा कि, "मुझे मन की बात को लेकर लोगों से कई बार सुझाव आते हैं और अपने जीवन में कुछ करने वाले ही मुझे सुझाव देते हैं।" उन्होंने समाज के प्रति कुछ कर गुजरने वाले लोगों पर आभार व्यक्त किया।"

सलाह देना, सुझाव देना हमारे स्वभाव में है। समाज के लिए कुछ कर गुजरने वाले लोगों के प्रति आभार व्यक्त करता हूं: PM मोदी

बीते 30 वें 'मन की बात' में पीएम ने देश को संबोधित करते हुए कहा था कि सवा-सौ करोड़ देशवासियों की ये बदलाव की चाह, बदलाव का प्रयास ही है, जो न्यू इंडिया की मज़बूत नींव डालेगा। उन्होंने कहा था कि सभी देशवासी अगर संकल्प करें और मिलकर कदम उठाते चलें, तो न्यू इंडिया का सपना हमारे सामने सच हो सकता है. हर कोई अपने नागरिक धर्म और कर्तव्य का पालन करे, यही अपने आप में न्यू इंडिया की एक अच्छी शुरुआत बन सकता है।
पीएम ने कहा था कि "मैं आपको निमंत्रण देता हूं कि स्वराज से सुराज की इस यात्रा में हम सभी जीवन को अनुशासित कर, संकल्पबद्ध करके जुड़े।"
पिछले मन की बात में पीएम मोदी ने काले धन के खिलाफ लड़ाई का भी जिक्र किया था. पीएम मोदी ने कहा था कि काले धन के खिलाफ लड़ाई आगे बढ़ाने के लिए देशवासी एक वर्ष में 2500 करोड़ डिजिटल लेन-देन करने का संकल्प कर सकते हैं क्या? इससे आप देश की सेवा करते हुए काले धन और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई के एक वीर सैनिक बन सकते हैं।
खाने की बर्बादी को रोकने पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि हम जरूरत से ज्यादा चीजें प्लेट में ले लेते हैं और फिर जूठन छोड़ देते हैं। हमने कभी सोचा है कि अगर जूठन न छोड़ें तो कितने गरीबों का पेट भरा जा सकता है।
पीएम मोदी ने कहा था कि 21 जून को अतंरराष्ट्रीय योग दिवस का तीसरा वर्ष होगा, आप अभी से तैयारी कीजिए और लाखों की तादाद में सामूहिक योग उत्सव मनाइए। पीएम मोदी ने कहा, आपके मन में इस योग दिवस के संबंध में कोई सुझाव हों, तो 'नमो ऐप' के माध्यम से अपने सुझाव मुझे ज़रूर भेजें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story