Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

फिलिस्तीन जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे नरेंद्र मोदी, 10 फरवरी को रामल्लाह भी जाएंगे

भारत आए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के दौरे से भारत और इजरायल के रिश्ते को एक नई मजबूती मिली है।

फिलिस्तीन जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे नरेंद्र मोदी, 10 फरवरी को रामल्लाह भी जाएंगे

भारत आए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के दौरे से भारत और इजरायल के रिश्ते को एक नई मजबूती मिली है। दोनों देशों के रिश्ते को एक नया आयाम देने के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 फरवरी को फिलिस्तीन के दौरे पर जाएंगे। ऐसा करने वाले वह भारत के पहले प्रधानमंत्री होंगे।

भारत और फिलिस्तीन इस दौरे की चर्चा बहुत समय से कर रहे थे और आखिरकार इस दौरे की घोषणा तब हुई जब इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत दौरे पर हैं।

इसे भी पढ़ेंः लोकसभा से लेकर बूथ स्तर तक सक्रियता बढ़ाने में जुटी भाजपा और कांग्रेस

प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे को ऐतिहासिक माना जा रहा है क्योंकि यह दौरा इस बात की गलतफहमी को दूर करेगा कि मोदी के सत्ता में आने के बाद भारत ने फिलिस्तीन को लेकर अपनी पॉलिसी में कुछ बदलाव लाए हैं।

सरकारी सूत्रों की माने को पीएम मोदी हेलिकॉप्टर के जरिए फिलिस्तीन के रामल्लाह जाएंगे। जिस रूट से पीएम मोदी वहां जाएंगे वह यरूशलम से सिर्फ 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

साल 2017 में जब पीएम मोदी इजरायल गए थे तब वह फिलिस्तीन नहीं गए थे जिस पर काफी निराशा जताई गई थी। कूटनीतिक जानकार मानते हैं कि यह कदम भारत की पूर्व में अपनाई गई नीति से ठीक उलट थी। इससे पहले, यह परंपरा रही है कि भारतीय राजनेता एक साथ दोनों पश्चिम एशियाई मुल्कों का दौरा करते रहे हैं।

पॉलिसी से दूर हो रहा है भारत

फिलिस्तीन के सेंटर फॉर पॉलिसी ऐंड सर्वे रिसर्च के डायरेक्टर खलिल शिकाकी ने पिछले साल फिलिस्तीन गए भारत के नेताओं और पत्रकारों के समूह को कहा था कि भारत 1947 से चली आ रही अपनी पॉलिसी से दूर हो रहा है। पीएम मोदी सुरक्षा और पश्चिमी फिलिस्तीन में ज्यादा दिलचस्पी लेते दिखते हैं।

Next Story
Top