Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

UAE में मोदी: पहले हिंदू मंदिर के शिलान्यास के बाद मोदी ने कही ये अहम बातें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ये दूसरा UAE दौरा कुछ मायनों में बिलकुल खास होने वाला है।

UAE में मोदी: पहले हिंदू मंदिर के शिलान्यास के बाद मोदी ने कही ये अहम बातें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ये दूसरा UAE दौरा कुछ मायनों में बिलकुल खास होने वाला है। प्रधानमंत्री शनिवार रात को संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी पहुंच गए। रविवार सुबह मोदी वॉर मेमोरियल वाहत अल करमा पहुंचे और अरब के सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद वे अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का आधारशिला रखने जा रहे हैं। आपको बता दें कि अबू धाबी में करीब 30 लाख से ज्यादा भारतीय मूल के लोग रहते हैं।

शनिवार की रात यहां पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने अबू धाबी के युवराज मोहम्मद बिन ज़ायद-अल नाह्यान के साथ बातचीत की। वहीं रविवार को दुबई में वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट में विकास के लिए प्रौद्योगिकी विषय पर भाषण देंगे। इस साल भारत इस सम्मेलन में विशिष्ट अतिथि है, इस सम्मेलन में 140 से ज्यादा देश हिस्सा ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें- सुंजवां आर्मी कैंप आतंकी हमला: जम्मू पहुंचे आर्मी चीफ, सेना का ऑपरेशन जारी, 2 जवान शहीद- 3 आतंकी ढेर

संबोधन से पहले गुजराती गीत

पीएम नरेन्द्र मोदी के संबोधन से पहले ओपेरा हाउस में भारतीय छात्रा सुचेता ने गुजराती, असमिया, मलयालम समेत अन्य भारतीय भाषाओं में गीत गाकर दर्शकों को आकर्षित किया। सुचेता 107 भाषाओं में गीत गा सकती हैं उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो चुका है।

मंदिर के शिलान्यास के बाद कही ये अहम बातें

'मैं खाड़ी देशों को धन्यवाद देता हूं जिन्होनें 30 लाख से ज्यादा भारतीयों को घर जैसा माहौल दिया है। मैं 125 करोड़ भारतीयों की ओर से भव्य मंदिर के निर्माण के लिए क्राउन प्रिंस का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। मेरा मानना ​​है कि यह मंदिर केवल वास्तुकला और महिमा के मामले में ही अनोखा नहीं होगा, बल्कि पूरे विश्व में लोगों को 'वासुधैव कुटुंबकम' का संदेश भी देगा।'

'हम उस परंपरा में पले बढ़ें हैं जहां मंदिर मानवता का माध्यम है। ये मंदिर आधुनिक तो होगा लेकिन विश्व को 'वासुधैव कुटुंबकम' का अनुभव कराने का माध्यम बनेगा विश्व बैंक की आसान व्यापार की रैंकिंग में भारत का 142 से 100 तक पहुंचना अभूतपूर्व है। लेकिन हम इससे संतुष्ट नहीं हैं, हम और भी बेहतर बनाना चाहते हैं। हम इसे पूरा करने के लिए जो कुछ भी होगा, करेंगे। मैं आपको आश्वासन देता हूं कि यहां और भारत में सपनों को देखने के लिए हम मिलकर काम करेंगे।'

ओपेरा हाउस में लोगों को करेंगे संबोधित

रविवार को पीएम मोदी को सुनने के लिए दुबई के ओपेरा हाउस में भारतीय समुदाय के लोगों भारी संख्यां में पहुंच रहे हैं। पीएम के दौरे को लेकर यहां के भारतीय समुदाय के लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। साथ ही पीएम मोदी खाड़ी देशों के शीर्ष कार्यकारी अधिकारियों से मुलाकात करेंगे और वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट (WGS) में भी हिस्सा लेंगे। इसके बाद यूएई के राष्ट्र प्रमुख के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे।

Next Story
Top