Top

पीएम मोदी करेंगे अर्थव्यवस्था की समीक्षा, कच्चे तेल और रूपए की कीमत पर भी होगी चर्चा

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 12 2018 10:16PM IST
पीएम मोदी करेंगे अर्थव्यवस्था की समीक्षा, कच्चे तेल और रूपए की कीमत पर भी होगी चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सप्ताह समीक्षा बैठक लेंगे जिसमें अर्थव्यवस्था की सेहत का जायजा लिया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि समीक्षा बैठक में इस बात पर विचार किया जाएगा कि क्या रुपये में गिरावट और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर किसी तरह के हस्तक्षेप की जरूरत है। कुल हलकों में यह चर्चा है कि रुपये को मजबूत करने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी की जा सकती है।

इसे भी पढ़ें- माल्या के दावे को अरुण जेटली ने किया खारिज, कहा- कभी समय नहीं दिया

मामले से जुड़े सूत्रों का कहना है कि शनिवार को होने वाली बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली, नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार, प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के चेयरमैन विवेक देवराय और वित्त सचिव हसमुख अधिया इस समीक्षा बैठक में भाग लेंगे।

हालांकि, बैठक की रूपरेखा का पता नहीं चला है, लेकिन बताया जा रहा है कि इसमें वृहद आर्थिक संकेतकों, सरकार के वित्त की स्थिति तथा प्रमुख वित्तीय समावेशन और अन्य विकास योजनाओं की समीक्षा की जाएगी।

इसे भी पढ़ें- खाद्य पदार्थों की कीमतों में कमी से खुदरा मुद्रस्फीति घटकर 11 महीने के निचले स्‍तर पर आई

यह बैठक ऐसे समय हो रही है जबकि रुपया 72.91 प्रति डॉलर के अपने सर्वकालिक निचले स्तर को छू चुका है। वर्ष 2018 की शुरुआत से रुपया 12.3 प्रतिशत टूट चुका है।

बुधवार को रुपया 72.91 प्रति डॉलर के अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर जाने के बाद अंत में 51 पैसे की बढ़त के साथ 72.18 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। रुपये में गिरावट से जहां चालू खाते के घाटे पर असर पड़ा है वहीं इससे आयात महंगा हुआ है जिससे पेट्रोल और डीजल के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं।


ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
pm modi to review economic situation will discuss crude oil and rupee cost

-Tags:#PM Modi#Indian Economy#Rupee#Crude Oil Prices#Arun Jaitley#NITI Aayog

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo