Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पीएम मोदी के वियतनाम दौरे पर होगी चीन की पैनी नजर

पीएम मोदी वियतनाम में रक्षा, सुरक्षा और व्यापार के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

पीएम मोदी के वियतनाम दौरे पर होगी चीन की पैनी नजर
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वियतनाम और चीन की यात्रा पर रवाना होंगे। अपने चार दिवसीय दौरे के पहले चरण के दौरान पीएम मोदी शुक्रवार की रात को वियतनाम की राजधानी हनोई पहुंचेंगे। यहां वे वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई कुआंग और प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुक और शीर्ष नेतृत्व के साथ व्यापक वार्ता करेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी वियतनाम में रक्षा, सुरक्षा और व्यापार के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। वो वियतनाम में तेल उत्पादन में भारत की भूमिका बढ़ाने पर भी विचार करेंगे।
विदेश मंत्रालय की सेक्रेटरी (ईस्ट) प्रीति शरण ने बताया कि वियतनाम भारत का अहम रणनीतिक भागीदार है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की वियतनाम यात्रा से दोनो देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत होंगे। इसके बाद 3 सितंबर की शाम को पीएम मोदी वियतनाम से चीन के हांगझोउ के लिए रवाना होंगे। वे हांगझोउ में 4-5 सितंबर को होने वाले जी-20 की बैठक में शामिल होंगे।
सेक्रेटरी (वेस्ट) सुजाता मेहता ने बताया कि इस दौरान भारत पेशेवरों की सीमा पार से गतिशीलता, आतंकी वित्तपोषण, कर चोरी और अन्य लोगों के बीच लेन-देन की लागत में कमी जैसे मुद्दों को उठाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी समावेशी और अंतर-संबंद्धित विकास पर सत्र में मुख्य वक्ता होंगे।
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, जी-20 की बैठक के अलावा पीएम मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, बीजिंग पीएम मोदी के वियतनाम दौरे पर नजर बनाए हुए है। पीएम मोदी 5 सितंबर को भारत लौटेंगे। इसके बाद वो वार्षिक भारत-आसियान और पूर्वी एशिया सम्मेलन में शामिल होने के लिए दो दिन की लाओस यात्रा पर जाएंगे।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top