Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ASEAN नेताओं का पीएम मोदी ने किया जोरदार स्वागत, इन बातों पर दिया ज्यादा जोर

पीएम नरेंद्र मोदी ने आसियान के 10 नेताओं से मुलाकात के बाद द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की और आपसी संबंधो को मजबूत बनाने पर भी जोर दिया।

ASEAN नेताओं का पीएम मोदी ने किया जोरदार स्वागत, इन बातों पर दिया ज्यादा जोर

आसियान की 25वीं वर्षगांठ पर भारत पहुंचे नेताओं का पीएम नरेंद्र मोदी ने जोरदार स्वागत किया साथ ही उनसे मुलाकात भी की है। गणतंत्र दिवस के मौके पर ये सभी आसियान नेता मुख्यअतिथि होंगे।

आसियान सम्मेलन के लिए भारत पहुंचे सभी नेताओं ने पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की और आपसी संबंधो को मजबूत बनाने पर भी जोर दिया है।

आसियान नेताओं के स्वागत के दौरान पीएम मोदी का एक मेहमान सबसे ज्यादा सुर्खियों में है। ब्रूनेई के सुल्तान हसनल बोल्किया भारत एक अनोखे अंदाज में आए हैं।

वह पीएम मोदी के बुलावे पर आसियान सम्मेलन में भाग लेने ब्रूनेई से लेकर दिल्ली तक अपने खास विमान में आए है। जब ब्रूनेई के सुल्तान का विमान दिल्ली में उतरा तो उनका स्वागत करने पहुंचे भारतीय गृह राज्य मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी भी चौंक गए।

ब्रूनेई से दिल्ली तक हवाई मार्ग की दूरी करीब 5,000 किमी है। जो उन्होंने खुद हवाई यात्रा कर पहुंचे हैं। पीएम मोदी ने ब्रुनेई के सुल्‍तान से मुलाकात करने के बाद उनके बीच रक्षा, सुरक्षा, ऊर्जा, शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य और अंतरिक्ष जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई। दोनों नेताओं ने इन मुद्दों पर सकारात्‍मक चर्चा की।

पीएम मोदी ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली हसीन लुंग से भी मुलाकात के बाद वाणिज्यिक, सांस्‍कृतिक और जनसंपर्क से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हुई। उन्‍होंने अर्थव्‍यवस्‍था व पयर्टन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया।

ये भी पढ़ें - ब्रुनेई के सुल्तान ने 5000 KM विमान उड़ाकर भारत की धरती पर रखा कदम, हैरान हुए भारतीय अधिकारी

वहीं पीएम मोदी ने थाईलैंड के प्रधानमंत्री जनरल प्रयुत चान ओचा से भी मुकालात के बाद चर्चा की। इन मुलाकातों के दौरान पीएम के साथ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी शामिल रहे।

इस बार गणतंत्र दिवस समारोह के लिए ASEAN के 10 देशों के नेताओं को मुख्‍य अतिथियों के तौर पर आमंत्रित किया है, जो राजपथ पर आयोजित होने वाले समारोह में भारत की सैन्‍य ताकत और सांस्‍कृतिक विविधता के गवाह बनेंगे।

Next Story
Share it
Top