Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

महाराष्ट्र: पीएम मोदी ने दो मेट्रो परियोजनाओं की आधारशीला रखी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को महाराष्ट्र में दो मेट्रो परियोजनाओं की आधारशीला रखी। इनमें पहली कल्याण में ठाणे-भिवंडी-कल्याण मेट्र परियोजना और दूसरी दहिसर-मीरा-भायंदर मेट्रो परियोजना है।

महाराष्ट्र: पीएम मोदी ने दो मेट्रो परियोजनाओं की आधारशीला रखी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को महाराष्ट्र में दो मेट्रो परियोजनाओं की आधारशीला रखी। इनमें पहली कल्याण में ठाणे-भिवंडी-कल्याण मेट्र परियोजना और दूसरी दहिसर-मीरा-भायंदर मेट्रो परियोजना।

Kalyan: PM Narendra Modi lays foundation stone of two metro corridors — Thane-Bhiwandi-Kalyan Metro&Dahisar-Mira-Bhayander Metro and CIDCO housing scheme in Maharashtra. pic.twitter.com/x551SdwOj0

— ANI (@ANI) December 18, 2018

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके आलावा सिटी एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कारपोरेशन (City and Industrial Development Corporation) परियोजना की भी आधारशीला रखी है। पीएम मोदी ने इस दौरान आदर्श सोसाइटी घोटाले को लेकर कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। पीएम ने कहा कि कांग्रेस की सरकार ने मुंबई मेट्रो परियोजना को पूरा करने में काफी वक्त लगाया था।

- पीएम मोदी ने कहा कि आज मुंबई का विस्तार हो रहा है, चारों ओर विकास हो रहा है। लेकिन इसके साथ-साथ यहां संसाधनों पर भी दबाव बढ़ा है। विशेषतौर पर यहां के ट्रांसपोर्ट सिस्टम, सड़क और रेल व्यवस्था पर इसका प्रभाव दिखने को मिलता है।

- पीएम ने कहा कि बीते साढ़े चार वर्षों में मुंबई और ठाणे समेत इससे सटे तमाम इलाकों के ट्रांसपोर्ट सिस्टम को बेहतर करने के लिए अनेक प्रयास किए गए हैं। आज भी यहां जो 33 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया गया है, उसमें दो मेट्रो लाइन भी शामिल हैं।

- प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके अलावा ठाणे में 90 हज़ार गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों के लिए अपने घरों के निर्माण से जुड़े प्रोजेक्ट की भी शुरुआत आज की गई हैं।

- उन्होंने कहा कि मुंबई लोकल के लिए सैकड़ों करोड़ का आवंटन किया। यहां के पुराने रेलवे ब्रिजों का नवीनीकरण किया गया। मुंबई लोकल के अलावा भी ट्रांसपोर्ट के दूसरे माध्यमों का विस्तार किया गया जिसमें से मेट्रो सिस्टम सबसे प्रभावी माध्यम बनता जा रहा है।

पीएम ने कहा कि मुंबई में पहली बार साल 2006 में मेट्रो की पहली परियोजना की शुरुआत की गयी थी। लेकिन 8 साल तक क्या हुआ, कहां मामला अटक गया, बताना मुश्किल है। पहली लाइन 2014 में शुरु हो सकी, वो भी सिर्फ 11 किलोमीटर की लाइन...8 साल में सिर्फ और सिर्फ 11 किलोमीटर।

Share it
Top