Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जिनपिंग को दूसरी बार राष्ट्रपति बनने पर पीएम मोदी ने दी बधाई

पीएम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग को उनके दूसरे कार्यकाल के लिए चुने जाने पर बधाई दी है। पीएम मोदी ने इसके साथ ही दोनों देशों के बीच बेहतर रिश्‍तों की भी उम्‍मीद जताई है।

जिनपिंग को दूसरी बार राष्ट्रपति बनने पर पीएम मोदी ने दी बधाई
X

देश के पीएम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग को उनके दूसरे कार्यकाल के लिए चुने जाने पर बधाई दी है। पीएम मोदी ने इसके साथ ही दोनों देशों के बीच बेहतर रिश्‍तों की भी उम्‍मीद जताई है।

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की सर्वोच्चता पर जोर देते हुए कहा देश की 20 लाख कर्मियों वाली शक्तिशाली सेना और सरकारी प्रतिष्ठान सीपीसी के नेतृत्व के तहत काम करें।

इसे भी पढ़े- जेएनयू विवाद: यौन उत्पीड़न के आरोपी प्रोफेसर अतुल जौहरी को मिली जमानत

शी ने पांच साल के अपने पहले कार्यकाल में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार- निरोधी अभियान चलाया। इस दौरान करीब 100 से ज्यादा मंत्रियों सहित 15 लाख चीनी अधिकारियों को सजा दी गई और उनके इस कदम ने उन्हें और शक्तिशाली बना दिया।

साल 2013 में केन्द्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) के प्रमुख बनने के बाद से ही शी सेना को लगातार सीपीसी की बातों का कड़ाई से पालन करने और उसके मातहत काम करने को कह रहे हैं। चीन अपनी तरह का दुर्लभ देश है, जहां सेना एक पार्टी के मातहत काम करती है, सरकार के नहीं।

इसे भी पढ़े- सुषमा स्वराज का कांग्रेस पर बड़ा बयान, कहा- लोगों की मौत पर भी कर रहे हैं राजनीति

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, शी जिनपिंग 2023 तक देश के राष्ट्रपति पद पर रहेंगे। अपने भाषणों से शी वैसे ही आजकल आग उगल रहे हैं। ऐसे में पीएम मोदी का शी को अभिवादन भारतीय कितना पचा पाते हैं ये देखने वाली बात है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story