Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Mann ki Baat: करतारपुर कॉरिडोर पर पीएम मोदी का बड़ा बयान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि देश अगले वर्ष सिखों के प्रथम गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती का समारोह भव्य रूप से मनायेगा और इसका रंग देश में ही नहीं बल्कि दुनिया-भर में बिखरेगा।

Mann ki Baat: करतारपुर कॉरिडोर पर पीएम मोदी का बड़ा बयान
समाज को सत्य, कर्म, सेवा, करुणा और सौहार्द का मार्ग दिखाने के गुरू नानक देव के संदेश को याद करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि देश अगले वर्ष सिखों के प्रथम गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती का समारोह भव्य रूप से मनायेगा और इसका रंग देश में ही नहीं बल्कि दुनिया-भर में बिखरेगा।
आकाशवाणी पर प्रसारित ‘मन की बात' कार्यक्रम में अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने करतारपुर कारिडोर बनाने का एक बड़ा महत्वपूर्ण निर्णय किया है ताकि हमारे देश के श्रद्धालु आसानी से पाकिस्तान स्थित करतारपुर में गुरु नानक देव जी के पवित्र स्थल में दर्शन कर सकें।
प्रधानमंत्री ने कहा कि दो दिन पहले 23 नवम्बर को सभी ने गुरु नानक देव जी की जयंती मनाई है और अगले वर्ष यानी 2019 में हम उनका 550वाँ प्रकाश-पर्व मनाने जा रहे हैं। गुरु नानक देव जी ने सदा ही पूरी मानवता के कल्याण के लिए सोचा। उन्होंने समाज को हमेशा सत्य, कर्म, सेवा, करुणा और सौहार्द का मार्ग दिखाया।

मोदी ने कहा कि देश अगले वर्ष, सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती का समारोह भव्य रूप से मनायेगा। इसका रंग देश में ही नहीं बल्कि दुनिया-भर में बिखरेगा। सभी राज्य सरकारों और केन्द्रीय शासित प्रदेशों से भी यह पावन अवसर धूमधाम से मनाने का अनुरोध किया गया है।
उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव जी का 550वाँ प्रकाश पर्व विश्व के सभी देशों में भी मनाया जाएगा। इसके साथ ही गुरु नानक जी से जुड़े पवित्र स्थलों के मार्ग पर एक ट्रेन भी चलाई जायेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी हाल ही में जब वह इससे संबंधित बैठक कर रहे थे तब उन्हें लखपत साहिब गुरुद्वारा की याद आ गई। गुजरात में 2001 में आए भूकंप के दौरान उस गुरूद्वारे को भारी नुकसान पहुंचा था, लेकिन, जिस प्रकार स्थानीय लोगों के साथ मिलकर राज्य सरकार ने उसका जीर्णोद्धार कराया वह एक मिसाल है।
Share it
Top