Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ये हैं ''प्लेबॉय'' के फाउंडर ह्यू हेफनर से जुड़े हैरान करने वाले 10 किस्से

''प्लेबॉय'' के संस्थापक हेफनर की लाइफ बेहद उतार-चढ़ाव से भरी थी।

ये हैं
'प्लेबॉय' मैगजीन के संस्थापक ह्यू हेफनर 91 साल की उम्र में आज इस दुनिया से अलविदा कह गए। हेफनर की लाइफ बेहद उतार-चढ़ाव से भरी थी। उन्होंने गरीबी से लेकर अमीरी तक के हर रंग को देखा था। एक नजर उनकी रंगीन मिजाज लाइफ परः-
1. हेफनर ने 1952 में अपने करियर की शुरुआत कॉपी राइटर के रूप में की थी। लेकिन, बेहतर इंक्रीमेंट नहीं मिलने की वजह से उन्होंने इस नौकरी को लात मार दी।
2. इसके बाद हेफनर ने अपनी ही मैगजीन शुरू करने की ठान ली। इसके लिए उन्होंने 600 डॉलर का लोन बैंक से लिया। यह लोन भी काफी नहीं था। उन्होंने 45 निवेशकों से आठ हजार डॉलर लिए।
3. 'प्लेबॉय' का पहला संस्करण 1953 में छपा था। खास बात यह है कि इसमें हॉलीवुड हीरोइन मर्लिन मुनरो का न्यूड कैलेंडर शूट छापा गया। हेफनर के इस अंक ने तहलका मचा दिया। इसकी 50 हजार से ज्यादा कॉपियां खरीदी गईं।
4. मैगजीन की शुरुआत अच्छी रही, लेकिन बाद में इस मैगजीन की वजह से हेफनर को परेशानियां भी झेलनी पड़ीं।
5. अडल्ट मैगजीन की इमेज हेफनर को भारी भी पड़ने लगी। 1963 में अश्लील सामग्री को बढ़ावा देने के आरोप में हेफनर को गिरफ्तार भी कर लिया गया था।
6. मैगजीन के अलावा हेफनर ने टीवी और फिल्मों में भी हाथ आजमाए। 2009 में फिल्म 'रेजी' के लिए हेफनर को 'वर्स्ट सपोर्टिंग एक्टर' का अवॉर्ड मिला।
7. हेफनर पर ब्रिगिटी बर्मन ने डॉक्युमेंट्री भी बनाई। जिसका नाम ह्यू हेफनर : प्लेब्वॉय, एक्टिविस्ट और रिबेल रखा गया था। यह भी बहुत मशहूर हई।
8. हेफनर की पर्सनल लाइफ भी रंगिनियों से भरी थी। एक वक्त में वह सात महिलाओं के साथ डेट करते थे। हेफनर ने मशहूर महिलाओं के साथ डेटिंग की थी। इनमें ब्रांदे रॉड्रिक, जॉर्डन होली मेडिसन, इजाबेला सेंट जेम्स, टीना मैरी भी शामिल हैं।
9. खास बात यह है कि उन्होंने दो जुड़वा बहनों को भी डेट किया। 2010 में इन रिश्ते का खात्मा हुआ। इसके बाद हेफनर ने अपनी वाइफ कोनार्ड से भी तलाक ले लिया।
10. हेफनर ने 2012 में मैगजीन के कामकाज से अपने को दूर करने का फैसला किया और अपने सबसे छोटे बेटे कूपर को प्लेबॉय का भार सौंप दिया। मौजूदा समय में प्‍लेबॉय मैगजीन बरबादी की कगार पर पहुंच चुकी है।
Next Story
Top