Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

घर खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

प्रॉपर्टी खरीदने के 18 महीने बाद तक रखरखाव की जिम्मेदारी बिल्डर की होती है।

घर खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान
नई दिल्ली. अब फेस्टिव सीजन आ रहा है। दशहरा-दिवाली के दौरान लोग अक्सर अपना आसिायाना खरीदने की योजना बनाते हैं। घर रहने के मकसद से भी लोग खरीदते हैं और लंबे समय के लिए निवेश के मकसद से भी। परपस कोई भी हो लेकिन अगर आप घर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो डील फाइनल करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। वरना बाप बहुत बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं। प्रॉपर्टी खरीदते समय कई बातें साफ-साफ न पता चलने की वजह से बाद में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। आइए अगर आप घर खरीदने से पहले सात बातों का ध्यान रखें, तो आने वाली मुश्किलों से बच सकते हैं।
क्या प्रॉपर्टी आपके बजट में है
अधिकतर बैंक प्रॉपर्टी की कॉस्ट का 80 से 85 प्रतिशत तक फाइनैंस करते हैं। ध्यान इस बात का रखना चाहिए कि उसकी ईएमआई हमारी क्षमता के बाहर तो नहीं है। होम लोन की ईएमआई आपकी सैलरी की 40 फीसदी से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
प्रॉपर्टी की लोकेशन
आपको ध्यान देना चाहिए की प्रॉपर्टी की लोकेशन क्या है। वहां से मार्केट कितनी दूर है। ट्रांसपॉर्ट के लिए बस स्टॉप, रेलवे स्टेशन या मेट्रो की दूरी क्या है। इसके अलावा वहां पानी और बिजली की सुविधा कैसी है।
दोबारा बेचने की कीमत
आप जब प्रॉपर्टी खरीदें तो यह देख लें की ऐसी दूसरी किसी प्रॉपर्टी से क्या किराया मिल रहा है और बेचने पर उसकी क्या कीमत मिल सकती है। अधिकतर शहरों में प्रॉपर्टी की कीमत का 3 से 5 प्रतिशत हर साल किराए से मिलता है।
कितनी कीमत
आपको पता कर लेना चाहिए की प्रॉपर्टी के लिए आपको कुल कितनी कीमत देनी होगी। प्रॉपर्टी का 1 प्रतिशत रजिस्ट्रेशन कॉस्ट होता है और 2-4 प्रतिशत स्टैंप ड्यूटी का देना पड़ता है। इसके अलावा यह भी देख लेना चाहिए कि कोई अतिरिक्त चार्ज तो नहीं लगाया जा रहा है। कई जगहों पर क्लब, जिम और पाकिर्ंग का अलग से चार्ज लगता है। इसके अलावा नोटरी चार्ज और लीगल ऑपिनियन फी भी ली जाती है।
आगे कि स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारियां

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top