Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अमरनाथ यात्रा : अब कर सकेंगे ''पवित्र गुफा'' में पूजा-पाठ, NGT के आदेशों की हो रही है समीक्षा

पिछले साल NGT ने अमरनाथ गुफा को साइलेंस जोन घोषित करके पूजा-पाठ पर रोक लगाई थी।

अमरनाथ यात्रा : अब कर सकेंगे

दक्षिण कश्मीर में स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा की इस साल की 60 दिन की यात्रा 28 जून से शुरू होगी। श्राइन बोर्ड ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। पिछले साल यह यात्रा 40 दिन की थी।

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने बताया, बोर्ड ने निर्णय लिया है कि 60 दिवसीय यात्रा हिंदू कैलेंडर के अनुसार 28 जून से ज्येष्ठ पूर्णिमा के शुभ मौके पर शुरू होगी और अब तक की परंपरा के अनुसार श्रावन पूर्णिमा (रक्षा बंधन) के दिन 26 अगस्त को समाप्त होगी।

यह भी पढ़ें- जेट एयरवेज की एयर होस्टेस का खुलासा, इस हवाला कारोबारी के लिए करती थी काम

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल और एसएएसबी के अध्यक्ष एन एन वोहरा ने दिल्ली में आयोजित श्राइन बोर्ड की 34 वीं बैठक में इस आशय का निर्णय लिया।

राज्यपाल वोहरा ने राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) द्वारा श्री अमरनाथजी यात्रा को लेकर दिए गए निर्देशों को लागू करने पर विचार करने और यात्रा के संबंध में तैयारियों से जुड़ी जरूरी बातों पर विचार के लिए बुलाई गई इस बैठक की अध्यक्षता की।

बैठक में विचार-विमर्श करने के बाद बोर्ड ने एनजीटी के पिछले साल के 13 और 14 दिसंबर के निर्देशों पर समीक्षा याचिका दायर करने का निर्णय लिया है।

एनजीटी ने 13 दिसंबर 2017 को दक्षिणी कश्मीर हिमालय में स्थित अमरनाथ गुफा को ‘साइलेंस जोन' घोषित करते हुए प्रवेश सीमा से आगे धार्मिक पूजा-पाठ पर रोक लगा दी थी।

यह भी पढ़ें- रेल यात्रियों को मोदी सरकार का तोहफा, फ्री में कर पाएंगे इंटरनेट का इस्तेमाल

हालांकि इस फैसले के विरोध के बाद 14 दिसंबर को अधिकरण ने अपने फैसले को स्पष्ट करते हुए कहा था कि उन्होंने गुफा के भीतर मंत्रों के जाप और भजन गाने पर रोक नहीं लगाई है।

Loading...
Share it
Top