Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आम जनता को ''आम बजट'' से बड़ी उम्मीद, कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम! जानें वजह

अंतराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी की वजह से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान पर पंहुच गई है।

आम जनता को

अंतराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी की वजह से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान पर पंहुच गई है। मुंबई में तो पेट्रोल की कीमत 80 के पार पहुंच गई है, यही हाल राजधानी दिल्ली समेत देश के अन्य शहरों का भी है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अप्रत्याशित बढ़त ने आम जनता को त्रस्त कर दिया है। मंहगाई बढ़ने से लोगों की थालियों से रोटियां गायब हो रही है। आम जनता को बस अब बजट का ही सहारा है। बजट में सरकार पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी में कमी करके इसकी कीमतों पर लगाम लगा सकती है।

यह भी पढ़ें- शिवसेना के एनडीए से अलग होने की ये है मुख्य वजह, टूटा 25 साल पुराना रिश्ता

जीएसटी के दायरे में लाने की तैयारी

मोदी सरकार के पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने मीडिया से बात करते हुए पेट्रोल-डीजल को भी जीएसटी के दायरे में लाने के लिए सरकार के प्रयासों के बारे में जानकारी दी। अगर सरकार पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे मे लाने में सफल हो जाती है तो इसकी कीमतों पर लगने वाले अतिरिक्त टैक्स समाप्त हो जाएगी और लोगों को पेट्रोल-डीजल कम कीमत में उपलब्ध हो पाएगी।

ये है एक्साइड ड्यूटी की दरें

आपको बता दें कि फिलहाल तेल पर एक्साइज ड्यूटी की दर तय है। वर्तमान में पेट्रोल पर 19 रुपये 48 पैसे और डीजल पर 15 रुपये 33 पेसे एक्साइज ड्यूटी वसूली जाती है। गौर करने वाली सबसे बड़ी बात यह है कि कच्चे तेल के दाम कितने भी बढ़ जाएं, केंद्र सरकार को अतिरिक्त कमाई नहीं होती।

यह भी पढ़ें- एनडीए से अलग होने की घोषणा के बाद उद्धव ठाकरे ने मोदी सरकार पर लगाए ये बड़े आरोप

वहीं, राज्यों में कीमत का एक फीसदी टैक्स के रूप में लगता है, ऐसे में जब भी कच्चे तेल की कीमत बढ़ती है तो राज्य सरकारों को ज्यादा कमाई होती है।

जबकि केंद्र सरकार की कमाई में कोई फर्क नहीं पड़ता। इसलिए अब इस बात पर विचार किया जा रहा है कि राज्य सरकारों को भी दाम कम करने पर प्रोत्साहित किया जा सके। उम्मीद है कि एक फरवरी को बजट वाले दिन एक्साइज ड्यूटी में कुछ बदलाव हो।

Loading...
Share it
Top