Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

महंगाई की मार, पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े

दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत अब 67.62 रुपए होगी।

महंगाई की मार, पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े
नई दिल्ली. एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा दिए गए हैं। शनिवार आधी रात के बाद से पेट्रोल के दाम में प्रति लीटर 89 पैसे की और डीजल के दाम में 86 पैसे की बढ़ोतरी हो जाएगी। एक महीने में तीसरी बार कीमत बढ़ाई गई है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की घोषणा के मुताबिक, लोकल सेल्स टैक्स और वैट इसमें शामिल नहीं है।
वैट जुड़ने के बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 1.17 रुपये बढ़कर 67.62 रुपये होगी। इस तरह राजधानी में डीजल की नई कीमत 1.03 रुपये बढ़ने के बाद 56.41 रुपये होगी।
1 सितंबर के बाद से पेट्रोल की कीमत 6 बार बढ़ाई गई है। इससे पहले 16 अक्टूबर को 1.73 रुपये की वृद्धि हुई थी। 5 बार में कुल 6.36 रुपये का इजाफा हुआ है। शनिवार को वृद्धि के बाद दो महीने में पेट्रोल की कीमत 7.53 रुपये बढ़ चुकी है।
डीजल की कीमत भी एक महीने में तीसरी बार बढ़ा दी गई है। इससे पहले 16 अक्टूबर को 2.77 रुपये का इजाफा किया गया था। एनबीटी की रिपोर्ट के मुताबिक, तीन बार में कुल 3.90 पैसे की वृद्धि की गई है।
इंडियन ऑयल ने विज्ञप्ति जारी कर कहा है, ‘पेट्रोल और डीजल के अंतर्राष्ट्रीय बाजार में दाम के मौजूदा स्तर और रुपया-डॉलर की विनिमय दर में आए उतार-चढ़ाव को देखते हुए दाम बढ़ाना पड़ा। दाम में संशोधन के साथ वृद्धि प्रभाव को उपभोक्ता तक पहुंचा दिया गया है।’
विज्ञप्ति में कहा गया है कि कंपनी अंतर्राष्ट्रीय बाजार के दाम और रुपया-डॉलर विनिमय दर पर नजर रखेगी। जब भी जरूरत होगी इस के अनुरूप भविष्य में भी दाम में बदलाव करती रहेगी।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Hari bhoomi
Share it
Top