Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आज रात से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में जुड़ेगा सेस, कीमतों में होगी जबरदस्त वृद्धि

राजधानी दिल्ली सहित अन्य शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रविवार रात 12 बजे से सेस लागू कर दिया जाएगा।

आज रात से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में जुड़ेगा सेस, कीमतों में होगी जबरदस्त वृद्धि

राजधानी दिल्ली सहित अन्य शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रविवार रात 12 बजे से सेस लागू कर दिया जाएगा। आए दिन होने वाले पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी की वजह अंतरराष्ट्रीय बाजारों में हो रही वृद्धि को बताया जाता है।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन रिपोर्ट के अनुसार, 'राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 72.49 रुपये प्रति लीटर हो गया है जो कि तीन वर्षों में सबसे ज्यादा है। इससे पहले पेट्रोल की सबसे ज्यादा कीमत अगस्त 2014 में 72.51 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई थी।'

इसे भी पढ़ें : फेसबुक को टक्कर देने के लिए गूगल ने लॉन्च किया नया एप, इन जबरदस्त फीचर्स से है लैस

पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने का कारण क्रूड ऑयल के बढ़ती कीमतों को बताया गया है। जो लगभग 80 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गई हैं। इस वजह से मुंबई में भी पेट्रोल की कीमतें करीब 80 रुपए के आसपास हैं।
वहीं दूसरे राज्यों में भी पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं। अब मध्य प्रदेश में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि होने जा रही हैं। दरअसल, मध्य प्रदेश में पेट्रोल-डीजल पर सोमवार से अतिरिक्त कर (सेस) लागू किया जाएगा।
जिसकी वजह से रविवार रात 12 बजे से पेट्रोल-डीजल के दाम एक फीसदी बढ़ जाएंगे। सरकार ने इसके लिए एक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।

जनवरी के शुरूआत मेें ही किया था ऐलान

मध्य प्रदेश कैबिनेट ने जनवरी के पहले हफ्ते में ही पेट्रोल-डीजल पर सेस लगाने का ऐलान किया था। हालांकि, पहले सेस सिर्फ 50 पैसे प्रति लीटर लगाने की बात सामने आई थी, लेकिन अब साफ हो गया है कि प्रति लीटर पर सेस प्रतिशत में लगाया जाएगा।

तय हुई कीमतों पर लगेगा सेस

आपको बता दें कि शनिवार को ही मध्य प्रदेश सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया था कि 29 जनवरी से सेस लागू होंगे एवं 28 जनवरी की रात 12 बजे से पेट्रोल कंपनियां पेट्रोल-डीजल के दामों को निर्धारित करेंगी।

पेट्रोल-डीजल बढ़ाने का कारण

आपको बता दें कि इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल महंगा होने और भारतीय रुपए में आई कमजोरी के चलते पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे हैं। जिसका असर भारत के कई राज्यों में भी पढ़ रहा है।
Share it
Top