Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आसमान छू रहे हैं पेट्रोल और डीजल के दाम, सुनकर उड़ जाएंगे होश

मुंबई में सोमवार को पेट्रोल के दाम 80 रुपए प्रति लीटर के पास पहुंच गए है।

आसमान छू रहे हैं पेट्रोल और डीजल के दाम, सुनकर उड़ जाएंगे होश

देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं। पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में सिर्फ 12 रुपए का अंतर रह गया है। डीजल का जाम देश में 67 रुपए प्रति लीटर के पार चला गया है वहीं पेट्रोल 80 रुपए के आसपास पहुंच गया है।

उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ रही हैं जिससे पेट्रोल उत्पादों की भी कीमतें बढ़ रही हैं। पेट्रोल और डीजल को जीएसटी में शामिल करने की मांग हो रही है।
मुंबई में सोमवार को पेट्रोल के दाम 80 रुपए प्रति लीटर के पास पहुंच गए है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 79.06 रुपए प्रति लीटर है। दिल्ली में भी पेट्रोल 70 रुपए के पार जाकर के 71.06 रुपए है। दोनों शहरों में 8 रुपए का अंतर है।
हैदराबाद की बात करें तो डीजल वहां 67.08 प्रति लीटर पहुंच गया है। त्रिवेंद्रम में भी यही रेट है। दिल्ली में भी डीजल 61.74 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। उल्लेखनीय है कि कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के साथ-साथ केंद्र और राज्य सरकार द्वारा इन इर्धनों पर थोपा हुआ कर भी पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों के जिम्मेदार हैं।
केंद्र सरकार पेट्रोल पर प्रति लीटर 20 रुपए कर वसूलती है वहीं डीजल पर भी 15.33 रुपए का कर है। इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतें परवान चढ़ गई हैं। ब्रेंट क्रूड 66 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है जिसकी वजह से देश में भी इर्धन के दाम बढ़े हुए हैं।
Share it
Top