Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

तो इसलिए सरकार ने बढ़ाए पेट्रोल-डीजल के दाम

दिल्ली में पेट्रोल अब 63.47 रुपये और डीजल 52.94 रुपये प्रति लीटर की दर से मिलेगा।

तो इसलिए सरकार ने बढ़ाए पेट्रोल-डीजल के दाम
नई दिल्ली. दो महीने से पेट्रोलियम पदार्थों की घटती कीमतों के बाद पहली बार पेट्रोल-डीजल के मूल्यों में जबरदस्त इजाफा किया गया है। पेट्रोल की प्रति लीटर कीमत में 3.38 रुपये और डीजल की कीमत में 2.67 रुपये की वृद्धि की गई है।
गौर हो कि सरकार ने हाल ही में केंद्रीय कर्मियों के सी ग्रेड में निर्धारित वेतन निर्धारित वेतन को बढ़ाने की बात कही है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि इससे सरकार प्रतिवर्ष 1960 करोड़ रुपये का भारी नुकसान भुगतना पड़ेगा। ऐसे में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ना इसकी भरपाई का स्रोत हो सकता है।
पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने के बाद शिमला में भी ये महंगे हो जाएंगे। यहां पर पहले पेट्रोल 61 रुपये 19 पैसे प्रति लीटर था, अब ये 64 रुपये 57 पैसे हो जाएगा। डीजल का रेट पहले 50 रुपये 74 पैसे था और अब ये 53 रुपये 40 पैसे जाएगा। देश पेट्रोलियम पदार्थों की सबसे बड़ी खुदरा कारोबारी कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने बताया कि दिल्ली में पेट्रोल अब 63.47 रुपये और डीजल 52.94 रुपये प्रति लीटर की दर से मिलेगा।
कंपनी का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले पखवाड़े कच्चे तेल की कीमत में 13 प्रतिशत की वृद्धि को देखते हुए पेट्रो पदार्थों का मूल्य बढ़ाना जरूरी हो गया था। इससे पहले 16 अगस्त को पेट्रोल की कीमत एक रुपया और डीजल की कीमत 2 रुपये कम की गई थी।
पिछले दो माह के अंदर चौथी बार मूल्य कम किए जाने के बाद पेट्रोल के दाम में 5.56 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम में 4.92 रुपये प्रति लीटर की कमी आई थी। लेकिन पिछले पखवाड़े कच्चे तेल की कीमत 5 डॉलर प्रति बैरल बढ़ने से पहली बार इनके मूल्यों में वृद्धि की गई है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top