Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

''पर्सन ऑफ द इयर'' बना सेल्फी वाला बंदर, देखें इसकी चुनिंदा तस्वीरें

दांत दिखाने वाली सेल्फी लेने के बाद सुर्खियों में आए इंडोनेशिया के बंदर को बुधवार को पशु अधिकारों के लिए काम करने वाले समूह ने ''पर्सन ऑफ द इयर'' घोषित किया है।

दांत दिखाने वाली सेल्फी लेने के बाद सुर्खियों में आए इंडोनेशिया के बंदर को बुधवार को पशु अधिकारों के लिए काम करने वाले समूह ने 'पर्सन ऑफ द इयर' घोषित किया है। पशु अधिकारों के लिए काम करने वाली संस्था पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ ऐनिमल्स (पेटा) ने ही इस बंदर की सेल्फी का मामला उठाया था।

पेटा ने नारुतो नामक इस बंदर को सम्मानित करते हुए यह कहा कि काले रंग का यह बंदर एक जीव है ना कि कोई वस्तु । इस बंदर ने अमेरिका के कॉपीराइट मामले में ऐतिहासिक घटना को जन्म दिया है।

इसे भी पढ़ें: ऑड-ईवन में महिलाओं और दोपहिया वाहनों को भी छूट नहीं, एनजीटी की 5 खास बातें

वर्ष 2011 में सुलावेसी द्वीप पर बंदर नारुतो ने ब्रिटिश नेचर फोटोग्रफर डेविड स्लेटर के लगाए एक कैमरे की लेंस की ओर घूरते हुए कैमरे का बटन दबा दिया था। डेविड प्रकृति एवं इससे जुड़ी वस्तुओं की तस्वीरें लेते हैं।

यह तस्वीर तेजी से वायरल होने लगी थी और पेटा ने इसके खिलाफ मुकदमा दायर कर दावा किया था कि 6 साल के नारुतो को अपनी तस्वीर का रचनाकार औए मालिक घोषित करना चाहिए।

जब नारूतो खुद बना संपत्ति का मालिक

पेटा के संस्थापक इनग्रिड नेवकिर्क ने बुधवार को कहा कि नारुतो की ऐतिहासिक सेल्फी ने उस विचार को चुनौती दी कि व्यक्ति कौन है और कौन नहीं है। ऐसा पहली बार है जब इस पशु को किसी की संपत्ति घोषित करने के बजाय उसे संपत्ति का मालिक घोषित करने की मांग करते हुए कोई मुकदमा दायर किया गया है।

इसे भी पढ़ें: ये हैं रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा की 10 मुख्य बातें, ऐसे समझें पूरा गणित

फिलहाल इस मुकदमे से अंतरराष्ट्रीय कानूनी विशेषज्ञों के बीच पशुओं के लिए उनके व्यक्तित्व की पहचान और वे अपनी संपत्ति के मालिक हो सकते हैं या नहीं, इसे लेकर एक बहस छिड़ गई।

सितंबर में अदालत के फैसले के साथ मामले में इस बात पर सहमति बनी कि डेविड भविष्य में बंदर की सेल्फी के इस्तेमाल या उसकी बिक्री से होने वाली कमाई का 25 प्रतिशत हिस्सा इंडोनेशिया में इन बंदरों की रक्षा में मदद के लिए देंगे।

आगे की स्लाइड्स में देखिए सेल्फी वाले बंदर की कुछ तस्वीरें...

Next Story
Top