Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

संसद में पूछे जाने वाले सवाल होंगे ऑनलाइन, ऐसे पढ़ें

प्रश्न सूचीबद्ध होते ही सुबह 10 बजे तक अपलोड हो जाया करेंगे

संसद में पूछे जाने वाले सवाल होंगे ऑनलाइन, ऐसे पढ़ें
नई दिल्ली. कैबिनेट सचिवालय ने कहा है कि संसद में पूछे गये सभी सवालों के जवाब ऑनलाइन अपलोड करना आवश्यक है। लोकसभा सचिवालय ने केंद्र सरकार के मंत्रालयों द्वारा दिये गये जवाबों को अपलोड करने में होने वाली देरी की तरफ ध्यान आकृष्ट कराया था, जिसके बाद यह निर्देश जारी किया गया है।
कैबिनेट सचिव प्रदीप कुमार सिन्हा ने केंद्र सरकार के विभागों के सचिवालयों को पत्र लिखकर कहा है, लोकसभा अध्यक्ष चाहती हैं कि तारांकित प्रश्नों के जवाब की सॉफ्ट कॉपी प्रश्न के सूचीबद्ध होने के दिन सुबह 10 बजे तक अपलोड कर दिया जाये ताकि सदस्य तारांकित प्रश्नों के आधार पर पूरक सवालों का मसौदा तैयार कर सकें। इसमें साथ ही कहा गया है, इसके अलावा अतारांकित सवालों के जवाबों को प्रश्न काल (12 बजे) के तुरंत बाद अपलोड कर दिया जाये। तारांकित सवाल में सदस्य मंत्री से सदन में मौखिक जवाब चाहते हैं और इस पर तारांकन करना जरूरी होता है। इन सवालों के जवाब के बाद सदस्य पूरक प्रश्न पूछ सकते हैं। दूसरी ओर अतारांकित प्रश्न का जवाब लिखित में दिया जाता है और मंत्री द्वारा उसे सदन के पटल पर रखा जाता है।
प्रश्नकाल के बाद अपलोड
प्रश्नकाल के तुरंत बाद pqars.nic.in पर जवाबों की सॉफ्ट कॉपी को अपलोड किया जाना होता है। हालांकि लोकसभा सचिवालय ने इस तथ्य की ओर ध्यान आकृष्ट कराया था कि मंत्रालय और विभाग इस समयसीमा का पालन नहीं करते हैं। उन्होंने सचिवों से आगामी शीतकालीन सत्र, 2016 से इन दिशा-निर्देशों के 'सख्त अनुपालन' करने के लिए कहा है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top