Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

संसद हमले की 17वीं बरसी / भारत ही नहीं इन देशों की संसद पर भी हुआ आतंकी हमला

संसद हमले की आज 17वीं बरसी है। 17 साल पहले आज ही के दिन देश की संसद पर आतंकियों ने हमला कर दिया था। इस हमले के दौरान दिल्ली पुलिस के जवान, संसद भवन के गार्ड समेत कुल 9 लोग शहीद हुए थे और 5 आतंकवादी मारे गए थे।

संसद हमले की 17वीं बरसी / भारत ही नहीं इन देशों की संसद पर भी हुआ आतंकी हमला
संसद (Parliament) हमले की आज 17वीं बरसी है। 17 साल पहले आज ही के दिन देश की संसद पर आतंकियों ने हमला कर दिया था। इस हमले के दौरान दिल्ली पुलिस के जवान, संसद भवन के गार्ड समेत कुल 9 लोग शहीद हुए थे और 5 आतंकवादी मारे गए थे।
13 दिसंबर 2001 को संसद पर एक सफेद एंबेसडर कार में आए पांच आतंकवादियों अचानक गोलीबारी शुरू कर दी। सुबह 11 बजकर 28 मिनट पर संसद भवन पर आतंकियों ने पूरी प्लानिंग के साथ हमला कर दिया था। सबसे पहले एके-47 से लैस 5 आतंकियों ने गेट नंबर एक पर खड़ी एक कार पर अचानक फायरिंग शुरू कर दी थी। इस हमले में उपराष्ट्रपति बालबाल बचे थे। ये हमला पहली बार था जो संसद पर हुआ। जिसने देश ही नहीं विदेशी मीडिया तक इस खबर को आग की तरह पहुंचा दिया।
आतंकियों ने करीब 45 मिनट तक संसद भवन के अंदर जवान और गार्ड्स से मुठभेड़ करते रहे। इस दौरान आंतकियों ने लगातार गोलियां बरसाईं और बारुद गोले फेंके। इसके बाद उन्होंने सुरक्षा कर्मि‍यों पर हमला कर भागने की कोशिश की लेकिन जवानों ने उनके इस प्लान को नस्तेनाबूत कर दिया। इस फायरिंग के दौरान जवानों ने 5 आतंकियों को ढेर कर दिया। इस हमले के मास्टर माइंड आरोपी अफजल गुरु को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया और 12 साल बाद दिल्ली की तिहाड़ जेल में फांसी दे दी गई। भारत में ही नहीं विदेशों में भी संसदों पर हमले हो चुके हैं...

लंदन की संसद पर हमला

22 मार्च, 2017 लंदन की संसद पर भी आतंकियों ने हमला कर दिया था। इस हमले के दौरान आतंकी संसद में घुस नहीं पाए थे। लंदन संसद भवन के पास एक हमलावर ने कार से कुछ लोगों को कुचलते हुए संसद भवन में घुसने का प्रयास किया था। जिसे वहां मौजूद पुलिस वालों ने अपनी गोली का निशाना बना और ढेर कर दिया। संसद के अंदर करीब 400 सांसद मौजूद थे।

अफगानिस्तान संसद पर हमला

तीन साल पहले जून 2015 को अफगानिस्तान की संसद पर भी आतंकियों ने हमला कर दिया था। ये हमला धमाकेदार था। जिसमें लगातार 9 बम ब्लास्ट किए गए। लेकिन सुरक्षा बलों ने सभी आतंकियों ढेर कर दिया था।

ईरान संसद भवन पर हमला

भारत, लंदन अफगानिस्तान के अलावा ईरान की संसद पर भी आतंकियों ने हमला कर दिया था। 7 जून, 2017 को आईएसआईएस संगठन के आतंकियों ने हमला कर दिया था। इस हमले में 12 लोगों की मौत हुई थी। वहीं 4 आतंकियों को सुरक्षाबलों ने ढेर कर दिया।
Next Story
Top