Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था खस्ताहालः पेट्रोल की कीमत 92.88 के पार

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था खस्ताहाल हो चुकी है। इसकी भरपाई करने के लिए इमरान खान सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में काफी बढ़ोतरी कर दी है।

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था खस्ताहालः पेट्रोल की कीमत 92.88 के पार

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था खस्ताहाल हो चुकी है। इसकी भरपाई करने के लिए इमरान खान सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में काफी बढ़ोतरी कर दी है। पेट्रोल, डीजल और केरोसिन के दामों में काफी इजाफा कर दिया गया है। पाकिस्तान ने पेट्रोल के दामों में 2.76 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

वहीं डीजल की कीमतों में 4.45 फीसदी, केरोसिन में 4.85 और लाइट डीजल में 3.33 फीसदी का इजाफा किया गया है। अब पेट्रोल की कीमत 92.88 रुपए हो गई है। वहीं डीजल का दाम 111.43 रुपए प्रति लीटर और केरोसिन 86.31 प्रति लीटर हो गया है। इसके साथ ही लाइट डीजल की कीमत अब 77.53 रुपए प्रति लीटर हो गया है।


17 फीसदी लगता है जीएसटी
पाकिस्तान सभी पेट्रोलियम उत्पादों पर 17 फीसदी जीएसटी लगाता है। इसके अलावा पेट्रोल पर 14 रुपए, डीजल पर 18 रुपए, केरोसिन पर छह रुपए और लाइट डीजल पर तीन रुपए टैक्स के तौर पर अतिरिक्त वसूलता है।

विदेशी निवेशक निकाल रहे हैं पैसा
युद्ध की आशांका के बीच पाकिस्तान में विदेशी निवेशक अपना पैसा निकाल रहे हैं। इस वजह से डॉलर की मांग काफी बढ़ गई है। इसलिए रुपया लगातार गिर रहा है। बैंक भी विदेशी निवेशकों को डॉलर में भुगतान कर रहे हैं।
लगातार घट रहा है विदेशी मुद्रा भंडार
पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार घटता जा रहा है। देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए महंगा कच्चा तेल डॉलर में खरीदना पड़ रहा है। अभी कच्चा तेल 65 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। अगर 10 दिन तक कच्चे तेल की कीमतों में उछाल बना रहा तो फिर रुपया 142 रुपए प्रति डॉलर तक गिर सकता है। इससे पाकिस्तान की हालत और गंभीर हो सकती है।
निवेशकों ने बेचे 9 लाख डॉलर के शेयर
पाकिस्तानी निवेशकों ने पिछले दो दिन में 9,41,294 डॉलर के शेयर बेच दिए हैं। इसके चलते कारोबारियों ने कुछ देर के लिए पूरी तरह से विनिमियन व्यापार को रोक दिया था।
Next Story
Top