Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

J&K में बाढ़ के हालात पर नवाज ने जताया दुख, भारत को सहायता देने का रखा प्रस्ताव

पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में भयावह बाढ़ से हुए जानमाल के नुकसान पर दुख जताया।

J&K में बाढ़ के हालात पर नवाज ने जताया दुख, भारत को सहायता देने का रखा प्रस्ताव
नई दिल्ली. पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में भयावह बाढ़ से हुए जानमाल के नुकसान पर दुख जताया है और पीड़ितों की मदद के लिए भारत को हर संभव मदद देने की पेशकश की है। पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया।पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर(POK) भी भयावह बाढ़ का सामना कर रहा है।
पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि पाकिस्तान सरकार और जनता नियंत्रण रेखा के दोनों ओर भारी बारिश और बाढ़ की वजह से हमारे भाइयों की बेशकीमती जान के नुकसान पर गहरा दुख है। बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री शरीफ ने नियंत्रण रेखा के इस तरफ के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया और वह राहत एवं बचाव कार्यों की निगरानी कर रहे हैं। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान बाढ़ से प्रभावित लोगों की तकलीफ को कम करने के लिए भारत की हर मुमकिन मदद करने को तैयार है।
इससे पहले मोदी ने भी की पेशकश
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारी बारिश के कारण पाकिस्तान में आयी भीषण बाढ़ से प्रभावित लोगों की सहायता की पेशकश करते हुए प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को पत्र लिखा है। जम्मू-कश्मीर के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के एक-दिवसीय यात्रा पर गए मोदी ने राज्य में स्थिति का जायजा लेते हुए कहा, उन्हें बताया गया है कि नियंत्रण रेखा के पार भी बाढ़ के कारण जान-माल को यदि ज्यादा नहीं तो बराबर ही नुकसान पहुंचा है।
इस्लामाबाद में भारत के उच्चायुक्त के माध्यम से पहुंचाए गए इस पत्र में मोदी में लिखा है, ‘‘ मेरी संवेदनाएं प्रभावित लोगों तथा उनके परिजनों के साथ हैं।’’ उन्होंने लिखा है कि जरूरत के ऐसे वक्त में मैं सहायता की पेशकश करता हूं, जिनकी संभवत: पाकिस्तान सरकार द्वारा किए जा रहे राहत कार्यों में आवश्यकता पड़े। हमारे संसाधन आपके लिए तैयार है, जहां भी आपको उनकी जरूरत हो ।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया, इसे ‘‘बेहद दुख की बात’’ बताते हुए मोदी ने कहा कि ‘‘रेकार्ड बारिश और उससे आयी बाढ़ के कारण मची त्रासदी अभूतपूर्व है।’’इससे पहले मोदी ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर के लोगों की भांति पाक अधिकृत कश्मीर के लोगों को भी बाढ़ से काफी नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा था कि यह मानवीय कार्य है और भारत ऐसे काम करने में कभी पीछे नहीं हटेगा।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, पाकिस्तान और कश्मीर में बाढ़ के हालात के बारे में-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Next Story
Top