Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

1971 नरसंहार मामले में बांग्लादेश से माफी मांगे पाकिस्तान: डब्ल्यूएमसी

डब्ल्यूएमसी 1971 के गृहयुद्ध के दौरान पूर्वी पाकिस्तान में बंगालियों के खिलाफ पाकिस्तानी सेना की बर्बर कार्रवाई और अत्याचारों की निंदा की।

1971 नरसंहार मामले में बांग्लादेश से माफी मांगे पाकिस्तान: डब्ल्यूएमसी

वर्ल्ड मुहाजिर कांग्रेस (डब्ल्यूएमसी) ने मांग की है कि पाकिस्तान को 1971 के नरसंहार के लिए बांग्लादेश से माफी मांगनी चाहिए।

यहां पाकिस्तानी दूतावास को सौंपे गए एक ज्ञापन में डब्ल्यूएमसी ने यह भी मांग की कि बांग्लादेश में फंसे पाकिस्तानियों को मान-सम्मान के साथ पाकिस्तान वापस भेजा जाए।

ज्ञापन बुधवार को फाल ऑफ ढाका के 45 साल पूरे होने के अवसर पर सौंपा गया जब बांग्लादेश एक नए देश के रूप में अस्तित्व में आया था।

समूह ने 1971 के गृहयुद्ध के दौरान पूर्वी पाकिस्तान में बंगालियों के खिलाफ पाकिस्तानी सेना की बर्बर कार्रवाई और अत्याचारों की निन्दा की।

इसने कहा, यह दुखद है कि आज तक पाकिस्तान में किसी सरकार या संस्थान ने पूर्वी पाकिस्तान में हुए घटनाक्रम की जिम्मेदारी नहीं ली है या कारणों को स्वीकार नहीं किया है तथा न ही दिसंबर 1971 में मिली शर्मनाक हार की जिम्मेदारी ली है जिसमें पाकिस्तान को अपना आधा क्षेत्र और एक बड़ी आबादी खोनी पड़ी।

डब्ल्यूएमसी ने कहा कि वह मांग करती है कि पाकिस्तान सरकार और अधिकारियों को बांग्लादेश सरकार से न सिर्फ बिना शर्त माफी मांगनी चाहिए और 1971 में हुए नरसंहार की बात स्वीकार करनी चाहिए, बल्कि तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान में युद्ध अपराधों के लिए जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराने तथा दंडित करने के साथ ही हमूदुर रहमान आयोग की रिपोर्ट भी सार्वजनिक करनी चाहिए।

Next Story
Top