Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पाक में सिखों पर जबरन धर्मपरिवर्तन का दबाव, सुषमा ने जताई चिंता

सिख समुदाय पर पाकिस्तान में इस्लाम धर्म कुबूल करने के लिए दबाव डाला जा रहा है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चिंता जताते हुए कहा कि वह इस मुद्दे को पाकिस्तान के साथ उच्च स्तर पर उठाएंगी।

पाक में सिखों पर जबरन धर्मपरिवर्तन का दबाव, सुषमा ने जताई चिंता

सिख समुदाय पर पाकिस्तान में इस्लाम धर्म कुबूल करने के लिए दबाव डाला जा रहा है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चिंता जताते हुए कहा कि वह इस मुद्दे को पाकिस्तान के साथ उच्च स्तर पर उठाएंगी। पाकिस्तान के पश्चिमोत्तर प्रांत खैबर पख्तूनख्वा के हंगू जिले में सिख समुदाय ने आरोप लगाया है कि सरकारी अधिकारी उन पर जबरन इस्लाम धर्म स्वीकार करने के लिए दबाव डाल रहे हैं।

पाकिस्तानी अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, सिख समुदाय ने हंगू के उपायुक्त शाहिद महमूद के पास एक शिकायत दर्ज कराई है। अपनी शिकायत में सिख समुदाय ने आरोप लगाया है कि सहायक कमिश्नर ताल याकूब खान उन पर इस्लाम धर्म स्वीकार करने के लिए दबाव डाल रहे हैं। अगर कोई सामान्य व्यक्ति धर्मांतरण की बात करता है तो आपको उतना बुरा नहीं लगता है,

मगर ऐसी बातें किसी सरकारी अधिकारी के मुंह से सुनना बहुत ही गंभीर बात है। शिकायत में कहा गया है कि हम दोआब के लोगों को धार्मिक पहचान के आधार पर प्रताड़ित किया जा रहा है। संविधान हमें किसी के भी खिलाफ अपनी धार्मिक आस्थाओं की रक्षा करने के लिए सशक्त करता है और हम चाहते हैं कि आप खान को बुलाकर इस मामले की जांच कराएं।

पाक में रहते हैं छह हजार सिख

पाकिस्तान के राष्ट्रीय डाटाबेस और पंजीकरण विभाग के अनुसार, खैबर पख्तूनख्वा, संघीय प्रशासित आदिवासी क्षेत्रों (फाटा), सिंध, बलूचिस्तान, ननकाना साहिब, लाहौर और पंजाब के अन्य जिलों में लगभग छह हजार सिख रहते हैं।

पाक ने किया इनकार

हंगू के उपायुक्त शाहिद महमूद ने कहा कि सहायक आयुक्त के साथ बातचीत के दौरान सिख समुदाय को ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ा था जिसका बाद में कोई मतलब नहीं था। उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि यहां पर किसी को जबरदस्ती इस्लाम धर्म स्वीकार करने के लिए दबाव डालने का कोई मामला नहीं है। हालांकि शिकायत पर गौर करते हुए सिख समुदाय की शिकायत का समाधान करने के लिए सोमवार को एक बैठक बुलाई गई है।

सुषमा ने पाक के साथ मुद्दे को उठाने का दिया भरोसा

रिपोर्ट के सामने आते ही पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से अपील की। उन्होंने विदेश मंत्री से कहा कि वे सिखों के इस्लाम धर्म में जबरन धर्मांतरण के मुद्दे को पाकिस्तानी अधिकारियों से उठाएं।

Next Story
Share it
Top