Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पाकिस्तान सरकार ने भगत सिंह केस से जुड़ी सभी फाइलें की सार्वजनिक, कई चौंकाने वाली बातें आईं सामने

शहीद-ए-आजम भगत सिंह से जुड़ीं फाइलों को लेकर पाकिस्तान सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। पंजाब प्रांत की सरकार ने इन तीन वीर सपूतों से जुड़ीं फाइलें सार्वजनिक कर दी हैं।

पाकिस्तान सरकार ने भगत सिंह केस से जुड़ी सभी फाइलें की सार्वजनिक, कई चौंकाने वाली बातें आईं सामने
X

शहीद-ए-आजम भगत सिंह से जुड़ीं फाइलों को लेकर पाकिस्तान सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। पंजाब प्रांत की सरकार ने इन तीन वीर सपूतों से जुड़ीं फाइलें सार्वजनिक कर दी हैं। यह भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के शहीद होने के 87 वर्ष बाद पाकिस्तान ने उनसे जुड़ी फाइलें रिलीज की हैं।

इसे भी पढ़े- CBSE Paper Leak: राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर कसा तंज, दूसरी तरफ क्राइम ब्रांच ने किया बड़ा खुलासा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान की पंजाब प्रांत के मुताबिक, भगत सिंह और उनके सहयोगियों साथियों के मुकदमे से जुड़े सभी रिकॉर्ड को सार्वजनिक किया जाता है। एक अधिकारी ने कहा कि लोगों की प्रतिक्रिया को देखते हुए सरकार ने इसे पहले ही रिलीज करने का फैसला लिया है।

बता दें कि 23 मार्च 1931 को भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को लाहौर जेल में फांसी दी गई थी। बता दें कि इन दस्तावेजों में हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन आर्मी के पोस्टर, भगत सिंह को समर्पित किताबें और कविताएं, रिवॉल्वर बरामदगी से जुड़ी रिपोर्ट की कॉपियां और कई अन्य दस्तावेज सार्वजनिक कर दिए हैं।

इसे भी पढ़े- बिहार के 6 जिलों में फैली सांप्रदायिक हिंसा, नवादा में बिगड़े हालात, जानें पूरा मामला

लेकिन वहीं एक बात का खुलासा भी हुआ है जिसमें भगत सिंह अपने किसी भी पत्र में आपका आभारी या आज्ञाकारी नहीं लिखते थे। बल्कि उन्होंने हमेशा अंत में आपका आदि, आदि लिखा है। पंजाब के अभिलेख विभाग ने कहा कि अभी भगत सिंह केस से जुड़ी कुछ फाइलों को ही सार्वजनिक किया जा रहा है। बाकी कुछ फाइलों को बाद में रिलीज किया जाएगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story